खुशखबरी: नौकरियां ही नौकरियां, अमेजन इन क्षेत्रों में देगी 10 लाख नौकरी…

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन आने वाले पांच वर्षों में भारत में लगभग 10 लाख लोगों को रोजगार देगा। ये जॉब अमेजन के टेक्नोलॉजी, इंफ्रास्ट्रक्चर और लोजिस्टिक्स नेटवर्क में होगी। अमेजन ने पिछले छह वर्षों में देश में निवेश के जरिये तकरीबन सात लाख लोगों को रोजगार दिया है। कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘अमेजन की योजना 2025 तक भारत में दस लाख नई नौकरियां पैदा करने की है,’ यह नौकरियां प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से मिलेंगी, इसमें इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, कौशल विकास, सामग्री निर्माण, खुदरा सहित लोजिस्टिक्स के क्षेत्र में होगी। अमेजन के चीफ जेफ बेजोस ने बुधवार को घोषणा की कि वह भारत में 1 अरब डॉलर (7 हजार करोड़ रुपये) का निवेश करेंगे। ये निवेश भारत में छोटे आर मझौले उद्योगों को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाने में मददगार साबित होंगी।

Loading...

अमेजन डॉट कॉम के प्रमुख बेजोस ने कहा, ‘हम भारत में अगले पांच वर्षों में 10 लाख लोगों को रोजगार देंगे।’ बेजोस ने बुधवार को घोषणा की कि वह भारत में एक अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपये से अधिक) का निवेश करेंगे ताकि लघु एवं मध्यम उद्योगों को ऑनलाइन लाने में मदद की जा सके और कंपनी 2025 तक 10 अरब डॉलर मूल्य के भारत में निर्मित सामान के निर्यात को प्रतिबद्ध है। भारत में रोजगार सृजन और कौशल विकास पहलों को प्राथमिकता दी गयी है। इसमें 2022 तक शहरी-ग्रामीण क्षेत्र के 40 करोड़ से अधिक लोगों को प्रशिक्षण देना शामिल है।

यह भी पढ़ें: कस्टमर सर्विस ऑफिसर और ब्रांच हेड के पदों निकली भर्तियां, जानिए क्या है इसकी लास्ट डेट

कंपनी ने बयान में कहा कि अमेजन की ओर से नौकरी देने की प्रतिबद्धता से व्यापारियों, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) में निवेश से सामाजिक समावेश और सामाजिक गतिशीलता के प्रयास सफल होंगे, ताकि भारत में लोगों के लिए रोजगार खोजने, कौशल का विकास होने और उद्यमिता के अवसरों का विस्तार हो सके।

भारत में नए निवेश से प्रतिभा को खोजने और निखारने में मदद मिलेगी, नौकरी के लिहाज से देखें तो इसमें सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियरिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग, सामग्री निर्माण और ग्राहक सहायता शामिल हैं।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *