खुलासा: पार्टनर एक-दूसरे की करते हैं बेइज्जती तो ये खबर पढ़कर हो जायेंगे खुश

जो कपल एक-दूसरे की बेइज्जती करते हैं और एक-दूसरे से लड़ते-झगड़ते रहते हैं, उनका रिश्ता औरों के मुकाबले ज्यादा मजबूत होता है. जी हां, एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि हमेशा प्यार करते रहने की बजाय एक दूसरे की टांग खींचने से कपल एक-दूसरे के ज्यादा करीब आते हैं.

Loading...

वैसे तो बेवजह पार्टनर को परेशान करते रहना गलत बात है लेकिन स्टडी की मानें तो आप जिससे प्यार करते हैं उसको परेशान करना आप दोनों के रिश्ते के लिए फायदेमंद होगा. पर ये सब बिल्कुल हल्के-फुलके अंदाज में होना चाहिए. जैसे कि अगर आपका पार्टनर गाना गा रहा हो और उसके बोल गलत हों तो आप उसका मजाक उड़ाते हुए हंस सकते हैं. इस तरह की मस्ती-मजाक से आपका रिश्ता मजबूत होगा.

रिसर्च में पाया गया कि जो कपल एक-दूसरे से किसी न किसी बात पर उलझते रहते हैं और मस्ती मजाक करते रहते हैं वो दूसरों के मुकाबले ज्यादा खुश रहते हैं और उनका रिश्ता मजबूत होता है. ऐसा इसलिए होता है कि चिढ़ाते समय पार्टनर एक-दूसरे के हाव-भाव देख सकते हैं. इससे साथी के लिए उनका प्यार गहरा होता है.

यह भी पढ़ें: रेखा विज्ञान के अनुसार हथेली पर हैं ये निशान तो आप कर सकते हैं पूरी दुनिया पर राज

ये रिसर्च अमेरिका की Appalachian State University के शोधकर्ताओं ने की. रिसर्च के बारे में बताते हुए मनोचिकित्सक क्रिस्टीन एल्विन ने कहा कि पार्टनर को चिढ़ाने के कई तरीके होते हैं लेकिन ये स्वाभाविक होना चाहिए.

क्रिस्टीन एल्विन ने कहा, किसी भी रिश्ते के लिए सबसे अच्छा होता है पार्टनर के साथ हंसी मजाक करना. ये जरूरी नहीं कि आप हर दिन उन्हें चिढ़ाते ही रहें लेकिन हर दिन अलग-अलग तरीके से मजाक करते रहें. साथ में हंसते रहने से दोनों का तनाव भी कम होता है. क्रिस्टीन ने यह भी स्पष्ट किया कि एक-दूसरे पर हंसने की बजाय यहां एक-दूसरे के साथ हंसने से मतलब है.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *