क्या खाएं प्रेग्नेंसी के दौरान ?

phpThumb_generated_thumbnail (3)प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अपने खान-पान को लेकर बहुत सतर्क रहती है क्योंकि ऎसे समय में उन्हें सिर्फ अपना ही नहीं अपने बेबी के न्यूट्रिशन का भी ख्याल रखना पड़ता है। इस वक्त आपकों प्रचुर मात्रा में पोष्टिक आहार की जरूरत होती है जो बेबी के अनुकूल डेवलपमेंट के लिए आवश्यक होता है और यह कई तरह के कॉम्पलिकेशन्स से भी बचाता है।

प्रेग्नेंसी में बेबी को प्रॉपर बेलेंस में कार्बोहाइडे्रट्स,प्रोटीन और फेट्स की आवशयक्ता होती है। आम इंसान को खुद के लिए रोजाना 100 कैलोरिज की जरूरत होती है तो एक प्रेग्नेंट महिला को तो इससे कही ज्यादा कैलोरी चाहिए? आइये आपको बताते है कि प्रेग्नेंसी के समय क्या खाएं?

प्रोटीन और वसा युक्त भोजन

प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है प्रेग्नेंसी के समय। ऎसे में बींस,नट्स और साबुत अनाज भी मां बनने वाली महिला में खून की मात्रा को बढ़ाता है जिससे हीमाग्लोबिन कंट्रोल रहता है। वसा युक्त भोजन में डेयरी प्रोड्क्टस बहुत महत्वपूर्ण होते है जिनमें पनीर सबसे जरूरी है। अलसी के बीज और एवोकाडोस(नाशपति जैसा फल)में भरपूर फैट्स होते है जो प्रेग्नेंट महिला के लिए लाभदायक होता है।

कार्बोहाइडे्रट्स और विटामिन्स

बींस और साबुत अनाज कार्बोहाइडे्रट्स की पूर्ति कर देता है। कुछ सब्जियों और फलों में प्रचुर मात्रा में विटामिन मिलता है जैसे अमरूद,आम,पपीता और तरबूज। इसके अलावा ब्रोकली ,स्प्राउट्स,स्वीट पटेटो,गाजर और पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन B1, B2 और B3 होता है। केले में विटामिन B6 होता है जो ग्रोइंग बेबी के लिए जरूरी है।

अवोइड फ्राइड एंड ऑयली फूड

मां बनने वाली महिला में चिड़चिड़ापन होना आम बात है ऎसे में आपको कम समय अंतराल में कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए और तेज मसालों वाला ऑयली फूड नहीं खाना चाहिए। अगर फ्राइड फूड खाना हो तो कम मात्रा में खाएं और उसे आराम से धीरे-धीरे चबाकर खाएं जिससे वो आसानी से पच सके।

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button