क्या आप जानते है हरी मिर्च खाने के ये फायदे, जानकर दंग रह जाएंगे आप

कई लोग यही सोचते है की तीखा या मसालेदार खाना अच्छा नहीं है लेकिन किचन में मौजूद हरी मिर्च खाने के स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि इसके कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ भी होते है।क्या आप जानते है हरी मिर्च खाने के ये फायदे, जानकर दंग रह जाएंगे आप

कई लोग इसके तीखेपन की वजह से इसे खाने से दुरी बनाते है लेकिन इसके फायदे जानकर आप भी इस खाना शुरू कर देंगे हरी मिर्च में कई पोषक तत्व होते है जैसे विटामिन ए, बी६,सी,आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट, बीटा कैरोटीन,क्रिटक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजे मौजूद है।

1 स्किन के लिए फायदेमंद – हरी मिर्ची में बहुत सारे विटामिन पाए जाते है जो स्किन के लिए फायदेमंद होते है अगर आप हरी मिर्च कहते है तो आपकी त्वचा में निखार आता है।

2 पाचन तंत्र के लिए अच्छा – हरी मिर्च पाचन तंत्र की प्रक्रिया को बेहतर बनता है इसमें मौजूद विटामिन सी खाने के बाद शरीर में थूक बनाने का काम करता है जिससे खाना बेहतर तरिके से पचाया जाता है।

3 आयरन बढ़ाने में मददगार – हरी मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करते है तो आयरन की कमी पूरी हो सकती है इन्हे ठंडी जगह पर रखना चाहिए क्योकि गर्मी में पोषक तत्व खत्म हो जाते है।

4 मधुमेह को नियंत्रित करता है – जो लोग मधुमेह की समस्या से गुजर रहे है उन्हें हरी मिर्च अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए क्योकि हरी मिर्च के सेवन से शरीर में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने का काम करने के अलावा इसे बेलेंस करने का काम करता है।

5 साइनस में मददगार – हरी मिर्च को एक चम्मच शहद में मिलकर खाली पेट खाने से दमे के रोगी को राहत मिलती है हरी मिर्च में कैप्सेइसिन मौजूद होता है जो गर्मी में नकसीर की समस्या को दूर करता है इसके अलावा सर्दी में सायनस की समस्या में राहत दिलाता है।

Back to top button