क्या आप जानते है गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से हो सकते ये बड़े फायदे

गर्भावस्था हर महिला के सबसे बेहतरीन पल माना जाता है. इस पल को हर महिला खुलकर जीना चाहती है. ऐसे में एक पुरुष और एक महिला के लिए यह पल किसी तोहफे से कम नहीं होता है. ऐसे में हम सभी जानते हैं कि सेक्स हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है जो जीवन की कई परेशानियों को दूर करने का काम करता है. ऐसे में गर्भावस्था के दौरान भी सेक्स किया जाता है. कई बार लोगों में मन में ऐसे सवाल होते हैं जैसे कि ‘गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना चाहिए या नहीं?’ ‘गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना कितना सुरक्षित है?’ गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से क्या फायदा है. तो अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने के फायदे…?

* गर्भावस्था में सेक्स करने के फायदे – कहा जाता है गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने के बहुत फायदे हैं. जी दरअसल गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने के बाद महिला के शरीर में एंडोर्फिन और ऑक्सिटॉसिन नामक हार्मोन का निर्माण होता है. इसी के कारण पति और पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है और उनके रिश्तों में मिठास आती है.

* इसके अलावा यह भी कहा जाता है गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से पति और पत्नी शारीरिक ही नहीं बल्कि भावनात्मक रूप से एक दूसरे के करीब आते हैं. इसी के साथ गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना गर्भवती महिला के साथ साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी फायदेमंद हो जाता है. गर्भावस्था में सेक्स करने से मन बिलकुल शांत हो जाता है और इसके कारण अच्छी नींद आती है.

* इसी के साथ गर्भावस्था में सेक्स करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन काफी तेज हो जाता है जो शिशु के लिए भी फायदेमंद साबित होता है.

* गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से शरीर के एंटीबॉडी लेवल में सुधार होता है. इसी के साथ इससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और सर्दी और खांसी नहीं होती.

* गर्भावस्था के तीसरे महीने के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से योनि की मांपेशियाँ मजबूत होती हैं. इस वजह से नॉर्मल डिलीवरी के समय ज्यादा दर्द और परेशानी नहीं होती.

* गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से सामान्य ब्लड प्रेशर रहता है. इसी के साथ कई बीमारियां दूर भाग जाती है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button