क्या आप जानते है इन कारणों से होती है आपकी स्किन ड्राई…

लोगों की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है. तैलीय, रुखी, सामान्य और संवेदनशील आदि त्वचा के अलग-अलग प्रकार होते हैं. त्वचा का अत्यधिक रुखापन एक आम समस्या होती है. हर्व तरह की स्किन के लिए आपको खास ध्यान रखना पड़ता है. त्वचा के रुखे होने के कई कारण होते हैं लेकिन इसके अलावा आपकी कुछ आदतें भी त्वचा का रुखापन बढ़ा देती है. ऐसे ही ड्राई स्किन के लिए आप मॉइश्चराइजर की मदद लेते हैं.

Loading...

1.गर्म पानी से नहाना- कुछ लोगों को बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने की आदत होती हैं. लेकिन गर्म पानी से नहाना त्वचा के लिए हानिकारक होता है. यह त्वचा का मॉइश्चर अवशोषित कर लेता है और त्वचा को रुखा बना देता है इसलिए साधारण या गुनगुने पानी से ही नहाएं.

2.एंटी-एजिंग क्रीम का अधिक इस्तेमाल- एंटी-एजिंग क्रीम में रेटिनोल होता है जो कि त्वचा से झुर्रियां कम करता है लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल त्वचा के रुखेपन को बढ़ा देता है. इसलिए एंटी-एजिंग क्रीम का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल ना करें.

3. साबुन का अधिक इस्तेमाल- साबुन का अधिक इस्तेमाल त्वचा को रुखा बना देता है क्योंकि साबुन में मौजूद केमिकल त्वचा का मॉइश्चर छिन लेते हैं. यहीं कारण है कि साबुन का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, हो सके तो साबुन की बजाय शॉवर जेल का इस्तेमाल करें ताकि त्वचा स्वस्थ रहे.

4. शरीर में तरल की कमी- शरीर में पानी और फ्लूइड की कमी से भी त्वचा रुखी होने लगती है और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है. इससे कोशिकाओं का भी हाइड्रेशन खत्म हो जाता है और कोशिकाएं डिहाइड्रेट हो जाती है जिससे त्वचा का रुखापन बढ़ जाता है. इसलिए पानी और तरल पदार्थों का कम सेवन त्वचा को रुखा बना देता है.

5.बार-बार स्क्रब करना- त्वचा को बहुत ज्यादा रगड़ने, बार-बार धोने और स्क्रब करने से भी त्वचा का मॉइश्चर खत्म हो जाता है और त्वचा रुखी हो जाती है. कुछ लोगों को बार-बार ऐसा करने की आदत होती है इसलिए त्वचा को बार-बार स्क्रब ना करें और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना ना भूलें.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *