क्या आपको पता है की क्यों फायदेमंद होती है साइकिलिंग

- in जीवनशैली

एक्सरसाइज तो सभी ही बेहतरीन होती है लेकिन कुछ छेज ऐसी होती हैं जो सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि आपके आवागमन का साधन भी होती हैं. आज बहुत से उन्नत देशों में अभी भी लोग आने जाने के लिए साइकिल का उपयोग करते हैं. इससे प्रदुषण भी कम होता है और सेहत के लिए बेहतरीन कसरत भी हो जाती है. हाल ही में हुए एक रिसर्च में भी साइकिलिंग करने के फायदे के बारे में जानकारी दी गयी है.

क्या आपको पता है की क्यों फायदेमंद होती है साइकिलिंग

यूके में 22 विभिन्न भौगोलिक स्थानों से 2,50,000 से अधिक लोगों को एक सक्रिय अध्ययन में भाग लेने के लिए तैयार किया गया था। शोधकर्ताओं ने उन लोगों को चुना जो बाइक, पैदल चलने या काम करने के लिए अपनी कार का इस्तेमाल करते थे और कार्डियोवैस्कुलर रोग (सीवीडी) और कैंसर, उन बीमारियों और सभी कारणों की मृत्यु दर से होने वाली मौतों का मूल्यांकन किया।

ये भी पढ़े: देखे विडियो: इतने तरह के नेचर की होती है लड़कियां जिन्हे समझना बहुत ही मुश्किल होता है

निष्कर्ष के नतीजे आश्चर्यजनक नहीं कहे जा सकते। अध्ययन अवधि के दौरान शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय प्रतिभागीयों में बीमारी और मृत्यु दर के जोखिम कम थे। दरअसल वैज्ञानिकों का इरादा कई कारकों को अलग करना था, जो पिछले अध्ययनों में शामिल नहीं थे. जैसे कि पैदल चलने या साइकिल चलाने के बीच का अंतर, या समूहों के बीच अलग-अलग जोखिम संभावनाएं।

ये भी पढ़े: आप इस तरह अपनी आँखों को स्वस्थ रख सकते है

प्रतिभागियों की औसत उम्र 53 थी, और एक बार जब कारकों में हृदय संबंधी प्रभाव को विश्लेषण में समायोजित किया गया, शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने साइकिल चलाकर काम पर जाते थे उनमे सीवीडी और मृत्यु दर की दर काफी कम थी, वास्तव में, इन परिणामों में उन्हें ही सबसे कम जोखिम थे, साथ ही साथ कैंसर और सभी कारण के मृत्यु दर के जोखिम भी कम थे। दिलचस्प बात यह है कि शोधकर्ताओं ने इस अवलोकन के अध्ययन में पाया कि जो लोग पैदल चलकर काम पर जाते थे उन्हें अध्ययन में मूल्यांकन किए गए स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम में कमी का अनुभव करने के लिए हर हफ्ते 6 मील से ज्यादा चलना पड़ता था.

You may also like

रस्सी कूदने के है कई फायदे, बॉडी में होते है ऐसे बदलाव

रस्सी कूदना सबसे आसान और बेहतर कसरत माना