कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए ये 6 सस्‍ते सुपरफूड…  

- in हेल्थ

कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियां सबसे ज्‍यादा होती हैं। अगर आप नियमित व्‍यायाम करते हैं और आपका खानपान स्‍वस्‍थ नहीं है तो शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है। इसे नियंत्रित करने के लिए खानपान पर विशेष ध्‍यान देना जरूरी होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं जिसके सेवन से कोलेस्‍ट्रॉल को नियत्रित रखा जा सकता है। इसका कोई साइडइफेक्‍ट भी नहीं होता है।कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए ये 6 सस्‍ते सुपरफूड...  

अखरोट
अखरोट में ओमेगा 3 और मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अखरोट खाने से 15 फीसदी तक कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। यह भी माना जाता है कि अखरोट शरीर के सूजन को कम करने में मदद करते हैं जिससे शरीर में रक्त वाहिकाओं के कार्य में सुधार हो सके। अखरोट में ओमेगा 3 के अलावा विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स और विटामिन ई भी काफी मात्रा में होता है।

ऑलिव ऑयल
एक और सुपरफूड के बारे में हम बात करने जा रहे हैं जो आमतौर पर आपके किचन में मौजूद होता है। ऑलिव ऑयल मोनोसैचुरेटेड फैट का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत होता है, यह शरीर के सूजन को कम करने की क्षमता रखते हैं साथ ही साथ कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम करते हैं। यदि आप ऐसे आहार के बारे में सोच रहे हैं जो आपके ह्रदय के लिए बेहतर हो तो आप ऑलिव ऑयल का सेवन कर सकते हैं। इसे आप कुकिंग ऑयल के तौर पर ही नहीं बल्कि आप इसे सलाद में भी खा सकते हैं।

रेड वाइन
शराब पीना हानिकारक होता है ये बात हर कोई बताता है लेकिन एक वैज्ञानिक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि रेड वाइन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी मदद करता है। दरअसल वाइन एक विशेष प्रकार के अंगूर से निर्मित होता है, जिसे टेम्‍प्रानीलो रेड ग्रैप के नाम से जाना जाता है। यह लो कोलेस्‍ट्रॉल में काफी प्रभावी होता है। रात को एक ग्‍लास वाइन आपके कोलेस्‍ट्रॉल के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

ऑरेंज जूस
जैसा कि हम यहां पेय पदार्थों की बात कर रहे हैं तो ऑरेंज जूस एक विशेष प्रकार का सुपरफूड होता है जोकि कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करता है। इसे आमतौर पर सुबह नाश्‍ते में पी सकते हैं। यह विटामिन सी का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत माना जाता है। इसके अलावा ऑरेंज जूस में मैग्‍नीशियम, विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, विटामिन ए और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। एक रिसर्च के मुताबिक संतरे के जूस को नियमित रूप से पीने से कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखा जा सकता है।

चॉकलेट
चॉकलेट भी एक अलग तरह का सुपरफूड होता है। यह कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है, क्‍योंकि इसमें विशेष प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है। हालांकि यह आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको कौन सा चॉकलेट पसंद है। डार्क, बिटर या मिल्‍क चॉकलेट।

चाय
ग्रीन टी के गुणों से हर कोई वाकिफ है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व कोलेस्ट्रोल के अवशोषण से बचाता है। अमेरिकन डाईटेटिक असोसिएशन के मुखपत्र में प्रकाशित शोध के मुताबिक जो लोग हर ग्रीन टी का सेवन करते हैं उनके शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर काफी कम रहता है। ग्रीन टी पांच से छह अंक तक कोलेस्ट्रोल की कुल मात्र और एलडीएल स्तर को कम करने का काम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं ये आहार

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की