सुशील कुमार को कोर्ट से लगा झटका, नरसिंह जाएंगे रियो ओलंपिक

कोर्ट से सुशील कुमार को लगा झटका, नरसिंह जाएंगे रियो ओलंपिक
कोर्ट से सुशील कुमार को लगा झटका, नरसिंह जाएंगे रियो ओलंपिक

दिल्ली हाईकोर्ट ने पहलवान सुशील कुमार की खिलाड़ियों के चयन के लिए ट्रायल कराने की मांग को ठुकरा दिया है। इसी के साथ ये साफ हो गया है कि रियो ओलंपिक में नरसिंह पंचम यादव ही भारत का नेतृत्व करेंगे।

चयन के लिए ट्रायल कराने की मांग

कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा है कि ओलंपिक में ज्‍यादा समय नहीं बचा है इसके चलते ट्रायल नहीं कराया जा सकता क्योंकि इससे तैयारी पर प्रभाव पड़ेगा। गौरतलब है कि न्यायमूर्ति मनमोहन ने इस मामले में नरसिंह, सुशील व महासंघ के तर्क सुनने के बाद बृहस्पतिवार को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

सुनवाई के दौरान सुशील ने निष्पक्ष चयन के लिए ट्रायल की मांग की थी। वहीं दूसरी तरफ महासंघ व नरसिंह के वकीलों ने तर्क रखा था कि नरसिंह ने विश्व कुश्ती जीत पर ओलंपिक के लिए सीट पक्की की है और वह ओलंपिक में जाने के लिए सुशील से बेहतर पहलवान हैं।

ओलंपिक के लिए सीट पक्की

अदालत ने भी सुनवाई के दौरान सुशील के समक्ष कई सवाल रखे थे। अदालत ने कहा कि जब इसी नीति के तहत सुशील का चयन हुआ था तो अब वे किस आधार पर इस नीति को चुनौती दे सकते हैं।

इसके अलावा सुशील दो वर्ष से किसी भी प्रतियोगिता से बाहर रहे हैं,  ऐसे में उनका दावा कैसे बनता है। दूसरी तरफ सुनवाई के दौरान महासंघ के उपाध्यक्ष राज सिंह द्वारा पेश शपथ पत्र पर अदालत में गंभीरता जताई थी। अदालत का मानना है कि राज सिंह ने अदालत को गुमराह करने का प्रयास किया है ऐसे में उनके खिलाफ दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 340 के तहत नोटिस जारी कर जवाब मांगा जाएगा।

 
 
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button