कोरोना से ठीक होने के बाद भूल से भी न करें इतने दिन तक सेक्स, वरना हो सकती हैं…

वर्तमान में फ़ैल रहे कोरोना के कहर से तो सभी वाकिफ हैं कि किस तरह यह सभी को अपना शिकार बना रहा हैं। लेकिन देखा जा रहा हैं कि यह कोरोना अपना रूप भी बदल रहा हैं जिसके चलते इसे बहरूपिया कहा जा रहा हैं। कोविड 19 से ठीक होने के बाद भी एहतियात बरतना बहुत जरूरी हैं। कई अध्ययन में यह बात सामने आई कि कोरोना से ठीक हुए मरीजों के स्पर्म में भी कोरोना पाया गया हैं। ऐसे में पुरुषों को अपनी साथी के साथ संबंध बनाने से बचना चाहिए। नहीं तो उसे भी कोरोना संक्रमण हो सकता है।

क्योंकि कुछ केसेज में यह बात सामने आई है कि ठीक होने के बाद भी कुछ पुरुषों के स्पर्म के नमूनों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है। आजतक में छपी रिपोर्ट के अनुसार, कुछ एक्सपर्ट्स का तो यह तक कहना है कि अगर कोरोना का मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुका हो इसके बाद भी कुछ समय तक उसे अपने साथी से उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

आजतक ने थाईलैंड के डिसीज कंट्रोल डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से छापा है कि अगर कोरोना के इलाज के बाद आप ठीक भी हो चुके हैं तो सेक्स से परहेज करना जरूरी है। यहां तक कि साथी को किस करने से भी परहेज करें। वहीं चीन में हुए एक अध्ययन में यह वार्निंग दी गई है कि चीन में ठीक हो चुके मरीजों के स्पर्म में कोरोना वायरस मिले हैं। ऐसे में संबंध स्थापित करना अनसेफ है।

उल्लेखनीय है कि कुछ मामले ऐसे सामने आए हैं जिसमें इलाज से ठीक होने के बाद भी कुछ लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अगर इलाज के एक महीने बाद भी आप साथी से संबंध स्थापित करते हैं तो कंडोम को इस्तेमाल करना ना भूलें।

चीन ने अध्ययन के तहत, 38 कोरोना मरीजों के स्पर्म के सैंपल लिए। इसमें से 15 तो हॉस्पिटल में ही थे और 23 ठीक होकर घर वापस जा चुके थे। टेस्ट में 6 लोगों के स्पर्म में कोरोना वायरस पाया गया और 2 स्वस्थ हो चुके लोगों के स्पर्म में भी कोरोना वायरस मिले हैं। इस सिलसिले में JAMA ओपन नेटवर्क ने एक रिपोर्ट छपी है जिसके मुताबिक़, जांचकर्ता शिजी झांग ने कहा कि इस बात से पूरी तरह इनकार नहीं किया जा सकता है कि अगर कोरोना का मरीज पूरी तरह ठीक हो चुका है तब भी उससे संक्रमण का खतरा है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button