कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भूलकर भी ना पिए नहीं तो…

दुनियाभर में कोविड वैक्सीनेशन के अभियान की शुरुआत हो चुकी है. कई देशों में वैक्सीनेशन ड्राइव का पहला चरण भी लगभग पूरा होने वाला है. भारत में भी पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं. कुछ अफवाहें भी फैलाई जा रही हैं तो कुछ लोग अधपकी जानकारी के आधार पर निष्कर्ष निकाल रहे हैं. ऐसे में एक सवाल सबसे ज्यादा चर्चा में है कि क्या शराब पीने से वैक्सीन की क्षमता पर कोई असर होता है या ऐसा करने से कोई दुष्प्रभाव सामने आता है.

यूनाइटेड किंगडम के एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोविड वैक्सीन लेने से कुछ दिनों पहले से और वैक्सीन के बाद अल्कोहल से दूरी बनाना जरूरी है. इसे लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन के सबसे अच्छे परिणाम के लिए आपका इम्यून सिस्टम बेहतर हालत में होना चाहिए. अगर टीकाकरण से पहले की रात आपने शराब पी है तो वैक्सीन के प्रभावी होने में परेशानी आना लाजमी है.
वहीं रूसी स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इससे भी एक कदम आगे की चेतावनी दी है. रूस में स्पूतिक वी का इस्तेमाल किया जा रहा है और वैक्सीन के बेहतर परिणाम के लिए  वैक्सीनेशन से दो महीने पहले शराब छोड़ने को कहा गया है.
हालांकि अमेरिकन एक्सपर्ट्स की राय इस मुद्दे पर अलग है. उन्होंने कहा कि जरूरी नहीं है कि जो लोग कम मात्रा में अल्कोहल लेते हैं उनपर कोई दुष्प्रभाव दिखे या फिर वैक्सीन कारगर साबित ना हो.
दरअसल विशेषज्ञों का कहना है कि भारी मात्रा में शराब पीने वाले लोगों की रोग प्रतिरोधी क्षमता कम हो जाती है. जिसकी वजह से वैक्सीन को अपना प्रभाव साबित करने में मुश्किल का सामना करने की आशंका बन जाती है.
हालांकि भारत में अभी तक इसे लेकर कोई साफ गाइडलाइन जारी नहीं हुई है. लेकिन अगर शराब से परहेज ही रखा जाए तो अच्छा है क्योंकि ये सेहत के लिए भी फायदेमंद ही साबित होगा

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button