कोरोना वैक्सीन को लेकर आज भारत बढ़ाएगा बड़ा कदम, होगा…

आज यानी 25 अगस्त को भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन के दूसरे फेज का ट्रायल शुरू होगा. इस वैक्सीन को डेवलप ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने किया है, लेकिन उत्पादन पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट में किया जा रहा है. पीटीआई के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से ही दूसरे फेज का ट्रायल शुरू होगा. 

फेज-2 ट्रायल काफी अहम होता है, क्योंकि फेज-2 ट्रायल के साथ ही बड़े पैमाने पर वैक्सीन के ट्रायल (फेज-3) का रास्ता साफ होता है. भारत में तैयार ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन का नाम Covishield रखा गया है. 

पुणे के भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में दूसरे राउंड का ट्रायल शुरू होगा. दूसरे फेज के ट्रायल के दौरान स्वस्थ वॉलेंटियर्स को Covishield वैक्सीन की खुराक दी जाएगी. 

ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के उत्पादन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ने एस्ट्रेजेनका कंपनी के साथ करार किया है. सीरम इंस्टीट्यूट को भारत के सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) से सभी मंजूरी मिल चुकी है.

सीरम इंस्टीट्यूट के एडिशनल डायरेक्टर (सरकार और रेग्यूलेटरी अफेयर्स) प्रकाश कुमार सिंह ने पीटीआई को बताया कि अपनी ग्रुप की नीति के तहत, हम वर्ल्ड क्लास कोविड-19 वैक्सीन अपने देश के लोगों के लिए उपलब्ध कराने जा रहे हैं और हमारा देश आत्मनिर्भर होगा.

प्रक्रिया में तेजी लाते हुए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 3 अगस्त को ही पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट को फेज-2 और 3 ट्रायल के लिए मंजूरी दे दी थी. सीरम इंस्टीट्यूट आखिरी राउंड का ट्रायल देश के 17 राज्यों में करेगा. 

सीरम इंस्टीट्यूट के ट्रायल्स में करीब 1600 लोग हिस्सा लेने वाले हैं. सभी वॉलेंटियर 18 साल से अधिक उम्र के होंगे. बता दें कि सीरम दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी है. 

Back to top button