कोरोना के खिलाफ ब्रिटेन ने अपनी जंग की तेज, दुकानों में कोविड-19 वैक्‍सीन की आपूर्ति को दे दी इजाजत

 ब्रिटेन ने कोरोना के खिलाफ अपनी लड़ाई को तेज कर दिया है। ब्रिटिश राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (National Health Service, NHS) ने टीकाकरण अभियान को निर्णायक मोड़ पर पहुंचाते हुए देश भर की दवा दुकानों में कोविड-19 वैक्‍सीन की आपूर्ति को इजाजत दे दी है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, बूट्स एंड सुपरड्रग जैसी ब्रिटिश फार्मेसी सीरिज समेत अन्य दवा दुकानें को प्रायोगिक आधार पर कोविड वैक्‍सीन उपलब्ध कराई जा रही है।

टीकाकरण अभियान को मिलेगी रफ्तार

रिपोर्ट में कहा गया है कि फाइजर बायोएनटेक और ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की कोविड वैक्‍सीन की अगली खेप इस महीने के अंत तक पहुंचने वाली है। इसे देखते हुए आने वाले हफ्तों 200 सामुदायिक फार्मेसी ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध कराने वाली हैं। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने कहा कि फार्मेसी सेक्‍टर को भी अब कोरोना के खिलाफ टीकाकरण के काम में लगाया जा रहा है। इससे टीकाकरण अभियान को और तेजी मिलेगी।

लॉकडाउन जल्‍द हटाना चाहती है सरकार

मालूम हो कि ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार ने लॉकडाउन को जल्‍द से जल्‍द हटाने के लिए 70 साल से ज्‍यादा उम्र के लाखों लोगों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को मध्य फरवरी तक टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए अस्पतालों समेत अन्‍य दूसरी जगहों पर टीके उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मालूम हो कि टीकाकरण के जारी रहने के बावजूद भी ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी नहीं आ रही है..

स्पुतनिक-वी के लिए यूरोपीय संघ में आवेदन करेगा रूस

इस बीच रूस ने कहा है कि वह अपनी कोविड वैक्‍सीन स्पुतनिक-वी के अनुमोदन के लिए अगले महीने यूरोपीय संघ में एक औपचारिक आवेदन प्रस्तुत करेगा। समाचार एजेंसी रॉयटर ने रसियन सावेरेन फंड वेल्‍थ फंड के प्रमुख किरिल दिमित्रिक ने कहा कि जल्‍द ही वैक्‍सीन के रिव्‍यू के नतीजे जारी होंगे। उन्‍होंने बताया कि स्पुतनिक- वी का उत्पादन सात देशों में किया जाएगा। नौ देशों के नियामकों की ओर से वैक्सीन को मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

Back to top button