क्या आप लगाते हैं कॉन्टेक्ट लेंस तो हो जाएं सावधान!

अगर आप काफी लंबे समय से  कॉन्टेक्ट लेंसस का इस्तेमाल करते आ रहे हैं तो आपको सचेत हो जाने की जरूरत है। दरअसल, एक नए शोध में कॉन्टेक्ट लेंसस लगाने वाले और उन लोगों के बीच तुलना की गई जिन्होंने लेजर आई सर्जरी करवाई हुई थी। इसमें उन्होंने पाया कि जो लोग काफी लंबे समय से लेंसस लगाते आ रहे हैं उनमें इंफेक्शन का खतरा सर्जरी वालों की अपेक्षा 6 गुना बढ़ जाता है। 

यह भी पढ़े: सुबह उठकर भूलकर भी न करें ये काम, वरना 

क्या आप लगाते हैं कॉन्टेक्ट लेंस तो हो जाएं सावधान!

शोध की मानें तो इस इंफेक्शन की वजह से वे अंधे तक हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने बताया की इन लोगों में Microbial Keratitis का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति में कॉर्निया में कीटाणु, फंगस आदि लग जाते हैं।

ये लेंसस पर चिपक कर कॉर्निया में घुस जाते हैं। इस वजह से लोगों की आंखे और भी कमजोर हो जाती हैं और उनमें दर्द भी होता है।

 

विशेषज्ञों ने सचेत किया है कि अगर कभी भी आंखों में अल्सर के लक्षण नजर आएं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। अगर समय रहते इसका इलाज नहीं करवाया गया तो इंसान अंधा भी हो सकता है।
 

शोधकर्ताओं ने बताया कि लेंसस लगाने वाले लोग सफाई का ध्यान नहीं रखते जिस वजह से उनमें इंफेक्शन बढ़ रहा है।
 

ये शोध टेनेसी की एक यूनिवर्सिटी में किया गया जहां पर दस साल से लेंसस लगाने वालों की उन लोगों से तुलना की गई जिन्होंने ‘Laser in situ Keratomileusis’ नामक आंखों की सर्जरी करवाई थी। 
 
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button