केंद्र सरकार ने नेताजी की 125वीं जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाए जाने का किया ऐलान….

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे. केंद्र सरकार ने नेताजी की 125वीं जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाए जाने का ऐलान किया है. ऐसे में पीएम मोदी पश्चिम बंगाल में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. हालांकि पश्चिम बंगाल जाने से पहले आज प्रधानमंत्री मोदी असम भी जाएंगे.

असम दौरे के दौरान पीएम मोदी शिवसागर में एक कार्यक्रम में एक लाख से ज्यादा भूमि आवंटन प्रमाणपत्र बांटेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने खुद ट्वीट कर अपने इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी साझा की है. इस कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पीएम मोदी कोलकाता के लिए रवाना हो जाएंगे.

कोलकाता में प्रधानमंत्री मोदी विक्टोरिया मेमोरियल में पराक्रम दिवस के मौके पर सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी एक प्रदर्शनी और प्रोजेक्शन मैपिंग शो का उद्धघाटन करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी इस मौके पर “लैटर्स ऑफ नेताजी” किताब भी जारी करेंगे. चुनावी जानकारों की मानें तो प्रधानमंत्री मोदी का ये बंगाल दौरा आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

ममता बनर्जी ने भी की नेताजी की जयंती की तैयारियां

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव अब चंद महीने ही दूर हैं और बीजेपी सत्तारूढ़ टीएमसी को उखाड़ने के लिए पूरी जोर आजमाइश कर रही है. ऐसे में पश्चिम बंगाल में बीजेपी और टीएमसी के बीच नेताजी की जयंती को लेकर मनाए जाने वाले जश्न में भी प्रतियोगिता देखी जा सकती है. एक तरफ जहां बीजेपी ने पराक्रम दिवस के रूप में नेताजी की जयंती मना रही है तो वहीं ममता बनर्जी कोलकाता में इस दौरान 6 किलोमीटर लंबा मार्च निकालेंगी.

ममता बनर्जी ने भी लोगों से अपील करते हुए कहा है, “मैं समाज के सभी वर्गों के लोगों और भारतीयों से अनुरोध करती हूं कि वो 12 बजकर 15 मिनट पर 23 जनवरी को नेताजी के जन्म के समय शंख बजाएं. मैं दुनिया भर में भारतीय मिशनों से भी यही अनुरोध करती हूं.”

पराक्रम दिवस को लेकर आमने सामने बीजेपी और टीएमसी

पराक्रम दिवस को लेकर भी बीजेपी और टीएमसी में ठन गई है. केंद्र सरकार के मुताबिक नेताजी की जयंती पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी. वहीं पश्चिम बंगाल सरकार ने केंद्र से अनुरोध किया है कि इस दिन को देश नायक दिवस घोषित किया जाए. पश्चिम बंगाल सरकार का कहना है कि रविंद्रनाथ टैगोर ने नेताजी को देश नायक टाइटल दिया था.

Back to top button