कही गलत खानपान छीन न ले आपके चेहरे का ग्लो, जानें कैसे…

अगर आपकी त्‍वचा बहुत डल होती जा रही है उस पर उम्र से पहले ही झुर्रियां नजर आने लगी हैं, तो आपको एक बार अपनी डाइट पर ध्‍यान देना चाहिए. गलत खानपान की वजह से भी आपको निखार डल हो सकता है. डाइट से जुड़ी कुछ गलतियां आपकी त्‍वचा, बालों और रंगत को भी नुकसान पहुंचाती हैं. आइए जानें क्‍या हैं वे कारण और कैसे कर सकते हैं इनसे बचाव.

Loading...

हेल्‍दी डाइट से बढ़ती है सुंदरता
सुंदरता सिर्फ कॉस्‍मैटिक प्रोडक्‍ट्स के इस्‍तेमाल से ही नहीं, बल्कि संतुलित भोजन से बढ़ती है. संतुलित भोजन का अर्थ है एक ऐसी हेल्‍दी डाइट जो आपकी त्‍वचा, बालों और ब्‍लड सर्कुलेशन के लिए जरूरी है. इसलिए जब भी आप अपने लिए आहार का चयन करें, तो इस बात पर जरूर विचार करें कि इनसे आपको कौन सा पोषक तत्‍व मिल रहा है.

डाइट की अनहेल्‍दी आदतें
बासी भोजन

चेहरे की सुंदरता के लिए जरूरी है कि आप ताजा और सादा भोजन करें. बासी खाने में बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं. जिसके सेवन से आपके पेट में गड़बड़ी हो सकती है. पेट की बीमारियां आपको उम्र से पहले बूढ़ा कर सकती हैं.

बहुत ज्‍यादा कैफीन
अगर आप चाहती हैं कि आप बाल काले, घने और सुंदर हों तो कैफीन का सेवन सीमित कर दीजिए. कैफीन यानी चाय-कॉफी का बहुत ज्‍यादा सेवन बालों की सेहत के लिए बिल्‍कुल भी अच्‍छा नहीं है. इसकी बजाए आप दालें, दूध, छाछ आदि का सेवन करें. जिससे शरीर को उचित पोषण मिल सके.

सिगरेट और शराब
ये दोनों ही चीजें आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए नुकसानदायक हैं. स्‍मोकिंग करने वालों के होंठ काले पड़ जाते हैं. उनका नेचुरल शेड गायब हो जाता है. इससे चेहरे पर झुर्रियां भी पड़ने लगती हैं. वहीं शराब का सेवन अनिद्रा, डार्क सर्कल, डलनेस और आई बैग्‍स का कारण बनता है. इसलिए बेहतर है कि इन दोनों ही चीजों से दूर रहा जाए.

जंक फूड
इस तरह के फूड टेस्‍टी तो लगते हैं पर ये सेहत के लिए बिल्‍कुल भी अच्‍छे नहीं होते. अमूमन इन्‍हें डीप फ्राई किया जाता है. यानी ये गरिष्‍ठ भोजन की कैटेगरी में आते हैं. जिन्‍हें पचाने में शरीर को बहुत ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है. जिसके कारण चेहरे पर मुंहासे और दाग-धब्‍बे आदि हो जाते हैं.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *