कल से खुलेंगे 5वीं से 12वीं तक के स्कूल, करना होगा इन नियमों का पालन

 पंजाब सरकार ने फैसला किया है कि गुरुवार 07 जनवरी से राज्‍य के सभी सरकारी, अर्द्ध सरकारी और प्राइवेट स्कूल पांचवी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए खोल दिए जाएंगे. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के भी निर्देश दिए गए हैं. राज्‍य शिक्षामंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा है कि छात्रों और अभिभावकों की डिमांड के चलते ही स्‍कूलों को खोलने का फैसला लिया जा रहा है.

अन्‍य क्‍लासेज के लिए अभी स्‍कूल बंद रहेंगे ताकि स्‍कूलों में छात्रों की गिनती नियंत्रित रहे. छात्रों को स्‍कूल के भीतर सभी जगहों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा. क्‍लासेज में सिटिंग अरेंजमेंट भी डिस्‍टेंसिंग के नियमों के साथ ही किया जाएगा. छात्रों के अलावा टीचर्स और स्‍टाफ को भी डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा. मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने स्‍कूलों को निर्देश दिया है कि छात्रों की सुरक्षा का पूरा ध्‍यान रखा जाना चाहिए.

शिक्षामंत्री सिंगला ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार, सभी स्कूलों को COVID सावधानियों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है. कैबिनेट मंत्री ने यह भी कहा कि शिक्षा विभाग ने पहले कई स्कूल मैनेजमेंट से फीडबैक या है. उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही, सिलेबस के फाइनल रिवीजन के लिए स्‍कूलों को एग्‍जाम से पहले फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है.

अन्‍य राज्‍यों में भी तैयारियां शुरू

इसके अलावा अन्‍य राज्‍यों में भी स्‍कूल अब दोबारा खोले जाने लगे हैं. अधिकांश राज्‍यों में अभी स्‍कूल केवल बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों के लिए खोले जा रहे हैं. गुजरात में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए सोमवार 11 जनवरी से स्‍कूल खुलने जा रहे हैं. फिजिकल अटेंडेंस अनिवार्य नहीं होगी और केवल उन्‍हीं छात्रों को क्‍लासेज में बैठने दिया जाएगा जिनके पास पैरेंट्स द्वारा साइन किया हुआ परमिशन लेटर होगा. स्‍कूल में एंट्री के लिए फेस मास्‍क अनिवार्य होगा और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन भी जरूरी होगा.

मंगलवार 05 जनवरी को राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने भी ट्विटर के माध्‍यम से जानकारी दी थी कि राज्‍य में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के स्‍कूल 18 जनवरी से खोलने की घोषणा की थी. स्‍कूली छात्रों के अलावा, ग्रेजुएशन, पोस्‍टग्रेजुएशन के फाइनल ईयर के स्‍टूडेंट्स के लिए भी राज्‍य में यूनिवर्सिटी और कॉलेज 18 जनवरी से खुलेंगे. हालांकि, पहले दिन 50 प्रतिशत स्‍टूडेंट्स और अगले दिन बाकी 50 प्रतिशत स्‍टूडेंट्स क्‍लास अटेंड करेंगे ताकि सोशल डिस्‍टेंसिंग रखी जा सके.

महाराष्‍ट्र के कुछ जिलों में सोमवार 04 जनवरी से स्‍कूल शुरू कर दिए गए. 9 महीनों से अधिक समय तक बंद रहने के बाद स्‍कूल दोबारा खोले गए हैं. औरंगाबाद, नागपुर और पुणे में छात्रों ने सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ स्‍कूल में क्‍लासेज़ अटेंड कीं. हालांकि, स्‍कूल खोले जाने से पहले की गई जांच में, सभी जिलों के स्‍कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्‍टाफ कोरोना संक्रमित पाए गए थे.

बोर्ड परीक्षाओं पर भी होना है फैसला

इस सेशन के 10वीं और 12वीं के स्‍टूडेंट्स की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करना भी राज्‍यों के लिए बड़ी चुनौती है. लॉकडाउन के कारण छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करनी पड़ी है और ज्‍यादातर छात्रों की शिकायत है कि उनका सिलेबस भी पूरा नहीं हो पाया है. केन्‍द्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक CBSE बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स जारी कर चुके हैं और अब अन्‍य राज्‍य भी अपने छात्रों के लिए एग्‍जाम डेट्स जारी कर रहे हैं. CBSE बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 04 मई से 10 जून 2021 तक होंगी.

झारखण्‍ड बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 09 मार्च से 26 मार्च तक आयोजित कराने की घोषणा की है जबकि असम बोर्ड की परीक्षाएं 11 मई से शुरू होनी हैं. UP Board परीक्षाओं के संबंध में जानकारी देते हुए राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया है कि राज्‍य में बोर्ड परीक्षाएं पंचायत चुनावों के बाद आयोजित की जाएंगी. शिक्षा विभाग 14 जनवरी को एक बैठक आयोजित करेगा जिसमें बोर्ड परीक्षाओं को लेकर फैसला किया जा सकता है. उम्‍मीद है कि अन्‍य स्‍टेट बोर्ड भी जनवरी महीने में ही बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स जारी करें

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button