करोड़ों यूजर्स के लिए आई बड़ी खबर, बिना इंटरनेट घर बैठे मिलेंगी SBI अकाउंट में ये 4 सुविधाएं

अगर आपका सेविंग अकाउंट भी एसबीआई में है तो यह खबर आपके काम की है. अभी तक खाते का बैलेंस चेक करने और मिनी स्टेटमेंट की जानकारी के लिए आप नेट बैंकिंग या एटीएम का यूज करते होंगे. लेकिन शायद ही अपको जानकारी हो कि आप नेट बैंकिंग या एटीएम के बिना भी बैलेंस चेक कर सकते हैं और मिनी स्टेटमेंट भी निकाल सकते हैं. जी हां, ये सब मुमकिन है ‘एसबीआई क्विक’ से. ‘एसबीआई क्विक’ एक मिस्ड कॉल बैंकिंग फीचर है. एसबीआई की तरफ से दी जाने वाली इस सर्विस से आप बैलेंस चेक करने, मिनि स्टेटमेंट की जानकारी के अलावा और भी कई सुविधा ले सकते हैं. इसके लिए आपको करनी होगी बस एक मिस्ड कॉल.

Loading...

ऐसे यूज करें सर्विस
इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपके पास रजिस्टर्ड नंबर हो और यह सुनिश्चित कर लें कि मोबाइल नंबर आपके बैंक रिकॉर्ड में अपडेट हो. रजिस्टर्ड नंबर से आप अपने लोन का इंटरेस्ट सर्टिफिकेट के अलावा ई-स्टेटमेंट की भी जानकारी ले सकते हैं. हालांकि एसबीआई क्विक से आप फाइनेंशियल ट्रांजेक्शनल सर्विस नहीं ले सकते.

ऐसे चेक करें बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट
– आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल या एसएमएस के माध्यम से खाते में बैलेंस चेक कर सकते हैं. एसएमएस के लिए अलग-अलग बैंक तय फार्मेट में दिए गए नंबर पर मैसेज कराते हैं.
– यदि आपके पास एंड्रायड, विंडोज, आईओएस या ब्लैकबेरी फोन है तो आप इस सर्विस को यूज करने के लिए एसबीआई क्विक एप डाउनलोड कर सकते हैं.

एसएमएस से बैलेंस और स्टेटमेंट की जानकारी
– 6 डिजिट वाले नंबर जैसे 567676 के लिए प्रीमियम चार्ज देना होगा.
– 10 डिजिट के नंबर के लिए चार्ज आपके मोबाइल बिल प्लान के अनुसार लगेगा.
– वहीं मिस्ड कॉल से बैलेंस की जानकारी के लिए कोई शुल्क देय नहीं होगा. यदि अकाउंट होल्डर 4-5 बार रिंग जाने के बाद IVR को 3 सेकेंड के लिए सुनता है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल प्लान के अनुसार भुगतान करना होगा.

ऐसे शुरू करें सर्विस
ऐसे में यहां बताए गए तरीके से आप मिस्ड कॉल या प्री-डिफाइंड कीवर्ड से एसएमएस के जरिये बैलेंस और मिनि स्टेटमेंट की जानकारी कर सकते हैं. इसके लिए आपको वन-टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा. मिस्ड कॉल या एसएमएस बेस्ड सर्विस को शुरू करने के लिए आप ‘REG<space>Account Number’ लिखकर 09223488888 पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज कर दें. कुछ देर बाद आपको कनफरमेशन मैसेज आ जाएगा. यदि अनसक्सेसफुल का मैसेज मिले तो एसएमएस फॉर्मेट के साथ ही वह नंबर भी चेक कर लें, जिस पर आपने मैसेज भेजा है. रजिस्ट्रेशन के बाद आप एसबीआई की निम्नलिखित 7 सर्विस का बिना नेट बैकिंग या एटीएम के भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

एसबीआई बैलेंस इक्वयारी
एसबीआई बैलेंस इक्वयारी के लिए आप 09223766666 पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस कॉल करें या फिर ‘BAL’ लिखकर 09223766666 पर भेज दें. कुछ देर बाद आपको बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी.

एसबीआई मिनी स्टेटमेंट
अपने बैंक खाते का मिनी स्टेटमेंट जैसे पिछले 5 ट्रांजेक्शन की डिटेल लेने के लिए आप 09223866666 पर मिस्ड कॉल कर सकती है. मिस्ड कॉल के कुछ देर बाद आपको पिछले 5 ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा आप ‘MSTMT’ लिखकर 09223866666 पर मैसेज कर दें, इससे भी पिछले 5 ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी.

एसबीआई चेक बुक रिक्वेस्ट
यदि आप ब्रांच नहीं जाना चाहते और खाते की चेक बुक मंगानी है तो ‘CHQREQ’ लिखकर 09223588888 एसएमएस कर दें. इसके बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा. अब CHQACC<space>Y<space>6 digit no (जो मैसेज में मिला है) 09223588888 पर भेज दें. आपकी चेक बुक के लिए प्रोसेस शुरू हो जाएगा.

एसबीआई ई-स्टेटमेंट (पिछले छह महीने का)
आप नेट बैकिंग का इस्तेमाल किए बिना भी अपने सेविंग अकाउंट का पिछले छह महीने का स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं. बैंक की तरफ से आपकी रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर छह महीने का स्टेटमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में भेज दिया जाता है. ई-स्टेटमेंट मंगाने के लिए ‘ESTMT <space> <Account Number> <space> <code> लिखकर 09223588888 पर एसएमएस कर दें. कोड में अपनी पसंद का कोई पर चार अंकों वाला पासवर्ड दर्ज कर दें. यह स्टेटमेंट पासवर्ड एनक्रिप्टेड होता है, यह फाइल इसी पासवर्ड के माध्यम से खुलेगी.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com