कम खर्च में ऐसे घूम सकते हैं बेस्ट जगहें

ज्यादातर लोगों को घूमने का काफी शौक होता है, लेकिन पैसों की समस्या के कारण प्लान बनाकर भी घूमने नहीं जा पाते हैं.

लेकिन अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है. हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप कम खर्च में भी घूम सकेंगे. 

घूमने वाले बहुत हैं, लेकिन समझदारी से घूमने वालों की तादाद कम है. चंद लोग ऐसे हैं, जो पीक सीजन और ऑफ सीजन के बीच हॉलिडे प्लान करते हैं. वो ऐसा करके पैसा भी बचाते हैं और साथ ही भीड़ से भी बच जाते हैं.

सबसे पहले अपना बजट प्लान करें- 
कहीं भी जाने से पहले सबसे पहले बजट बना लें कि आपको अपनी ट्रिप में कितने पैसे खर्च करने हैं. बजट आप तभी प्लान कर सकेंगे जब आपको जगह की पूरी जानकारी होगी. 

ऑफ सीजन में ट्रिप प्लान करें- अपनी ट्रिप प्लान करने से पहले देख लें कि आपकी ट्रिप के लिए सबसे सही महीना और सीजन क्या है. हर जगह का पीक और ऑफ सीजन अलग-अलग ही होता है. पहले से प्लान करने से आप पैसों की बचत कर सकेंगे क्योंकि ऑफ सीजन में भीड़-भाड़ तो कम होती ही है साथ ही घूमना सस्ता साबित होता है.

जैसे- गोवा जाना है तो दिसंबर और जनवरी महीना बिल्कुल ना चुनें.

पहले से बुकिंग करें- अगर कहीं जा रहे हैं तो जाने से पहले ही टिकट और होटल की एडवांस बुकिंग जरूर करा लें. आप कई साइट्स पर होटल के प्राइज की तुलना कर के अपने लिए बेस्ट ऑप्शन चुन सकते हैं. इससे आपके पैसों की बचत तो होगी साथ ही आपको किसी तरह की परेशानी का भी सामना नहीं करना पड़ेगा. 

ट्रिप पर जाने से पहले जगह की पूरी जानकारी लें- अगर कम खर्च किए घूमना चाहते हैं तो जहां जाना चाहते हैं सबसे पहले वहां की पूरी रिसर्च कर लें. जल्दबाजी में ट्रिप प्लान करने से पैसे ज्यादा खर्च होते हैं. थोड़ा समय निकालकर देखें कि दुनियाभर के ट्रेवलर ने उस जगह के बारे में क्या रिव्यूज दिए हैं. 

होटल के बजाए होस्टल चुनें- डिजिटल वर्ल्ड में आजकल कई ट्रेवल वेबसाइट्स ट्रिप के लिए कई सारे ऑप्शन दे रही हैं. इन वेबसाइट्स पर टिकट से लेकर होटल तक सभी तरह की जानाकारी मौजूद हैं. होटल के अलावा आजकल रुकने के लिए कई सारे होस्टल उपलब्ध हैं. होस्टल होटल के मुकाबले काफी सस्ते होते हैं और घर जैसा वातावरण भी देते हैं. 

अपने साथ स्नैक्स ले जाएं- बेहतर होगा कि रास्ते के लिए घर से ही खाना पैक कर के ले जाएं. घर से स्नैक्स बनाकर भी ले जा सकते हैं. ऐसा करने से आपके पैसों की बचत होगी. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button