ओबामा ने समलैंगिक को नियुक्त किया सैन्य सचिव

erik-fanningवाशिंगटन(19 सितंबर):अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबाम ने पेंटागन के लिए एतिहासिक फैसला लेते हुए समलैंगिक व्यक्ति एरिक फैनिंग को सेना का सचिव नियुक्त किया है। ओबामा ने एक बयान में कहा कि एरिक को यह भूमिका उसके कई वर्षों के अनुभव और असाधारण नेतृत्व क्षमता के कारण मिली है।

ओबामा ने कहा कि एक वर्दी में समलैंगिंक व्यक्तियों के होने की उनकी प्रतिबद्धता को लेकर मैं आभारी हूं और मुझे विश्वास है कि वे गौरव के साथ अमेरिकी सैनिकों का नेतृत्व करने में हमारी मदद करेंगे। मैं विश्व में हमारी सेना को सबसे बेहतर बनाये रखने को लेकर एरिक के साथ काम करने के लिए तत्पर हूं।

व्हाइट हाउस के अनुसार एरिक इससे पहले ओबामा के कार्यकाल के दौरान कई सैन्य पदों पर कार्य कर चुके हैं। वे अमेरिकी रक्षा सचिव ऐश कार्टर के विशेष सहायक, वायु सेना के कार्यवाहक सचिव और नौसेना के उप मंत्री के पदों पर कार्य कर चुके हैं। इससे पहले वे हथियारों और आतंकवाद के रोकथाम के आयोग के उप निदेशक रह चुके हैं।

एरिक की टीम में हाल ही में सेनाध्यक्ष बनाए गए जनरल मार्क मिले होंगे। ये दोनों अधिकारी पेंटागन की जिम्मेदारी संभालेंगे। इराक और अफगानिस्तान में लड़ाई के लिए अमेरिका की सैन्य क्षमता 570,000 हो गई थी। जिसके बाद 80,000 सैनिकों की छटनी की गई और आने वाले साल में अमेरिका 40,000 और सैनिकों की कटौती करेगा।

 
 
 
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button