ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ‘सिल्वर जुबली’ मनाने उतरेगा भारत

विराट कोहली के करिश्माई नेतृत्व में लगातार छठी सीरीज जीत चुकी टीम इंडिया जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्टों की सीरीज का पहला मैच खेलने पुणे उतरेगी तो उसकी नजर सिल्वर जुबली पर लगी होंगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्टों की सीरीज 23 फरवरी से शुरू होने जा रही है जिसका पहला टेस्ट पुणे में खेला जाना है। विश्व की नंबर एक टीम भारत और नंबर दो टीम ऑस्ट्रेलिया के बीच 1947 से अब तक 90 टेस्ट खेले जा चुके हैं जिनमें भारत ने 24 जीते हैं, 40 हारे हैं, एक टाई रहा है और 25 ड्रा खेले हैं।

बहन को संबंध बनाते देख भाई के उड़े होश, बहन ने इशारे से उसे…सुप्रीम कोर्ट ने शहाबुद्दीन को दिया तगड़ा झटका, तिहाड़ जेल भेजने का फरमान

कप्तान विराट भारत को इस सीरीज में एक टेस्ट में जीत दिलाते ही भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की सिल्वर जुबली पूरी कर देंगे। विराट बांग्लादेश के खिलाफ हाल में हैदराबाद में एकमात्र टेस्ट 208 रन के बड़े अंतर से जीतने के बाद देश के तीसरे सबसे सफल कप्तान बन चुके हैं। विराट की कप्तानी में भारत की 23 मैचों में यह 15वीं जीत थी जिसकी बदौलत उन्होंने मोहम्मद अजहरूद्दीन को पीछे छोड़ दिया। विराट से आगे अब सौरभ गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी हैं जिनके नाम क्रमश 21 और 27 जीत हैं।

विराट ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया का अपराजेय क्रम 19 मैच पहुंचा दिया है और वह पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के 18 टेस्टों में अपराजित रहने के रिकॉर्ड से कहीं आगे निकल चुके हैं। विराट इस सीरीज में अपने इस रिकॉर्ड को मजबूत करने की कोशिश करेंगे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट संबंधों की शुरूआत 1947-48 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे से हुई थी और तब भारत पांच टेस्टों की सीरीज 4-0 से हार गया था। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीत के लिए 1979-80 तक इंतजार करना पड़ा था जब ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत में छह टेस्टों की सीरीज 2-0 से हारी थी।

                                   

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button