ऑनलाइन टिकट बुक कराना हो सकता है सस्ता, रेलवे ने उठाया ये कदम

अगले साल से ऑनलाइन रेल टिकट बुक कराना सस्ता हो सकता है। भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी ने इसके लिए अपनी कवायद शुरू कर दी है। रेल मंत्रालय ने सभी बैंकों को भी इसके लिए पत्र लिख दिया है।  ऑनलाइन टिकट बुक कराना हो सकता है सस्ता, रेलवे ने उठाया ये कदम

ऐसे होगा सस्ता टिकट

अभी रेल टिकट को ऑनलाइन बुक कराने पर बैंक ट्रांजेक्शन चार्ज वसूलते हैं। यह चार्ज सभी तरह के डिजिटल माध्यम जैसे कि नेट बैंकिंग, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट और यूपीआई से टिकट बुक कराने पर लगता है। इससे यात्रियों की जेब पर ज्यादा बोझ पड़ता है। इसी को कम करने के लिए रेलवे ने अपनी तरफ से बैंकों को पत्र लिखा है।

इससे रेलवे को होगा फायदा

रेल मंत्रालय ने बैंकों को पत्र में लिखा है कि अगर वो ट्रांजेक्शन चार्ज को पूरी तरह से हटा देते हैं, या फिर इसको घटा देते हैं, तो रेलवे उनको अपनी तरफ से ज्यादा बिजनेस देगा। इससे रेलवे की विंडो बुकिंग पर लगने वाली लागत जहां कम होगी, वहीं यात्रियों को सस्ते में टिकट मिलेगा।

पूरी तरह से कैशलेस बनाना चाहता है रेलवे

रेलवे अपने टिकट बुकिंग के बिजनेस को पूरी तरह से कैशलेस बनाना चाहता है। अभी विंडो से रिजर्व टिकट बुकिंग पर रेलवे को बहुत ज्यादा लागत आती है, जिसे पूरी तरह से अगले कुछ सालों में पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा। अगर बैंक चार्ज खत्म कर देते हैं, तो रेलवे अपने कर्मचारियों के सैलरी अकाउंट और अपनी तरफ से पैसों को डिपॉजिट करेगा।

ये भी पढ़ें: अभी-अभी आई ये सबसे बड़ी खबर: 31 दिसंबर को बंद हो जाएंगे SBI के ये बैंक अकाउंट, ऐसे बचाएं

अभी बैंक लेते हैं इतना ट्रांजेक्शन चार्ज

अभी बैंक ऑनलाइन अथवा विंडो पर टिकट बुक कराने पर डिजिटल पेमेंट करने पर 10 रुपये से लेकर के 1.8 फीसदी चार्ज वसूलते हैं। इसमें जीएसटी शामिल नहीं हैं। ये भी अलग से देय होता है। रेलवे भी रिजर्वेशन काउंटर पर 15 हजार से अधिक पाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन लगाने की तैयारी कर रहा है।
Back to top button