ऐसे बनाए अपने नाखुनो को और भी खूबसूरत और आकर्षक

आज के टाइम में महिलाएं अपने नाखुनो को आकर्षक और खूबसूरत बनाने के लिए जेल मेनीक्योर से लेकर नेल एक्सटेंशन का इस्तेमाल करती हैं। इसके कारण कुछ टाइम के लिए नाख़ून खूबसूरत तो लगते है लेकिन इसके कारण आपके नाख़ून कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में जरूरत होती है कि आप अपने  नाख़ून को ज्यादा ख्याल रखें। नाख़ून को हेल्दी बनाए रखने के लिए उनकी केयर करनी बहुत जरुरी होता है। अगर आप भी अपने टूटते नाखूनों या फिर उनकी बेजान रंगत से परेशान हैं तो अब टेंशन छोड़ दीजिए। अगर आप भी सुंदर और लंबे नाखून चाहती हैं तो इसका खास ख्याल रखने की जरूरत है। लेकिन इसके लिए पार्लर जाकर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं। आप घर पर ही कुछ घरेलू उपाय करके पा सकती हैं खूबसूरत नाखून। तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से आप अपने नाख़ूनो को हेल्दी रख सकती हैं।
नारियल तेल
नारियल तेल में फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसे नाखूनों पर लगाने से फायदा होता है।

लहसुन

लहसुन आपके कमजोर नाखूनों को मजबूती देने में बहुत मदद करता है। इस घरेलू उपाय को अपनाने वाली महिलाओं का कहना है कि आप लहसुन को कई विभिन्न तरीकों से अपने नाखूनों पर इस्तेमाल कर सकती हैं। मसलन, आप लहसुन को दो हिस्सों में काटकर उसे नाखूनों के अंदरूनी भाग पर रगड़कर लगाएं। इसके अलावा, आप एक लहसुन की फली भी काट सकती हैं और उसमें से रस निकालकर इसका इस्तेमाल नेल हार्डनर के रूप में करें।
जिलेटिन
यदि आपके नाखून पतले हैं और जल्दी-जल्दी टूट जाते हैं तो उनकी मजबूती पर ध्यान देने की जरूरत है। दो चम्मच जिलेटिन पाउडर गरम पानी में डालें। इसमें नींबू का रस या थोड़ा सा दूध और गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इसमें नाखून को डालकर रखें।
गुलाब जल
 गुलाब जल नाखूनों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह नाखूनों के अंदरूनी भाग को साफ करता है और इसे हर समय पोषण और नमी युक्त रखता है। बस आपको केवल अपनी उंगलियों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद नियमित रूप से उपयोग करने की आवश्यकता है। फिर आपको कुछ ही दिनों में हेल्दी नेल्स मिलेंगे।
ऑलिव ऑइल
रात को सोने से पहले नाखूनों पर ऑलिव ऑयल लगाकर सोने से नाखून जल्दी बढ़ते हैं। ऑलिव ऑयल में एक विटमिन ‘ई’ कैप्सूल तोड़कर मिला लें और सोने से पहले इनमें हाथों को डूबा लें और हफ्ते में 2 बार ऐसा जरूर करें।
विनेगर
अगर आप अपने क्यूटिकल्स को साफट बनाना चाहती हैं तो ऐसे में विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पहले आप अनानास का टुकड़ा लेकर उसे अच्छी तरह मैश करें। इसके बाद इसमें सिरका मिलाएं। अब अपने नेल्स को क्यूटिकल्स तक इस मिश्रण में डुबोएं और फिर अपने नेल्स की मालिश करें।
संतरे का रस
अंडे के सफेद भाग को एक कटोरी में निकालें और उसमें 2 चम्मच संतरे का रस निचोड़ें। इस घोल को अपने नाखूनों पर 5 मिनट तक लगा कर रखें। इसमें विटामिन सी होता है जो कोलाजिन बनाता है जिससे नाखूनों में मजबूती आती है।
Back to top button