ऐसे बनाएं संतरे के छिलके का फेस मास्क, जानें फायेद

विटामिन डी से भरपूर आहार (Vitamin D Rich Food) की बात की जाए तो सबसे पहला नाम संतरे (Orange) का ही आता है. यह फल गुणों से भरा है. पोषक तत्वों की इसमें भरमार है. संतरा फल पूरी तरह से आपकी सेहत के लिए अच्छा है. इसका छिलका भी आपको कई स्वास्थ्य लाभ देता है. अगर आप मुरझाई हुई त्वचा (Withered Skin) और डल स्किन (Dal Skin) से परेशान हैं तो संतरा इसमें आपकी मदद कर सकता है. जी हां, संतरे का छिलका स्किन प्रोब्‍लम्‍स (Skin Problems) से लड़ने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप संतरे के छिलके से फेस मास्क (Face Mask) तैयार कर सकते हैं. इस मास्क के रेगुलर इस्‍तेमाल से काले धब्बे, पिगमेंटेशन और ब्लैकहेड्स कम होते हैं. तो चलिए बिना देर करे देखते हैं कि कैसे बन सकता है संतरे के छिलके का फेसमास्क

बनाएं संतरे के छिलके का फेस मास्क, जानें फायेद

संतरे के छिलके के पावडर का फेस मास्क भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. यह विटामिन सी से भरपूर होता है और त्वचा को साफ करता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जिससे पिंपल कम होते हैं. आप कुछ आसान से टिप्‍स और इंग्रीडिएंट से अपना नेचुरल फेस मास्क तैयार कर सकते हैं.
कैसे बनाएं फेसमास्क 

सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में सुखा लें. जब यह ड्राई हो जाए तो इसे पीस लें.

कैसे करें इस्तेमाल  

फेस पैक बनाने के लिए आप संतरे के छिलके के पावडर में हल्दी मिला सकते हैं. हल्दी गुणों से भरपूर होती है, जो स्किन के लिए बहुत अच्छी है. इस पैक को तैयार करने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलकों से बना पाउडर लें. अब इसमें लगभग दो चुटकी हल्दी मिलाएं. पेस्ट बनाने के लिए इस मिश्रण में गुलाब जल मिलाएं. इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें. अब चेहरे को पानी से धो लें.

Back to top button