ऐसे ना करे कान की सफाई हो सकती है जानलेवा साबित

आपको ये सुनकर भले ही अजीब लगे लेकिन ये बात सच है कि ईयर बड्स से कान साफ करना आपके कान के लिए ठीक नहीं है और आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। अक्सर लोक ईयर बड्स का इस्तेमाल ईयर वैक्स को निकालने के लिए करते हैं जो कि गलत है क्योंकि ईयर वैक्स आपके कानों की सुरक्षा करता है और जरुरत होने पर वो खुद ही बाहर निकल जाता है। इसलिए इसके साथ छेड़छाड़ नहीं करना चाहिए, साथ ही आपको किसी भी अन्य डिवाइस से ईयर वैक्स निकालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

ऐसे कर सकते है कानों की सफाई 

हम आपको बता दें अपने कान की सफाई करने के लिए आपको अलग से किसी डिवाइस की आवश्यकता नहीं है और आप इसे सीधे साबुन, पानी से साफ कर सकते हैं। सफाई के लिए हर रोज अपने कानों को पानी से धो लें और नियमित रुप से इसकी सफाई करते रहें। इसी के साथ ही कान के बाहरी हिस्से को ज्यादा अच्छे से साफ कर लें और ईयर वैक्स को जबरदस्ती निकालने की कोशिश ना करें। 

इस कारण होने लगता है दर्द 

इसी के साथ कई बार ईयर बड्स या किसी और चीज से कान साफ करने के चक्कर में ईयर बड्स ज्यादा अंदर चला जाता है, जो कि आपके कानों के लिए खतरनाक हो सकता है। इसके अंदर जाने से आपको कान में दर्द शुरू हो जाता है और कई बाद ज्यादा अंदर जाने से आपके कानों को सुनने की दिक्कत भी हो सकती है। 

Back to top button