एक सांप की वजह से बंद हो गई 20 हजार घरों की बिजली, लोग हुए बेहाल…

132 केवी मोतीझील लाइन पर मंगलवार को एक सांप चढ़ गया, जिसकी वजह से लश्कर व उप नगर ग्वालियर को बिजली आपूर्ति करने वाले 33 केवी के पांच फीडर बंद हो गए। करीब 20 हजार घरों की बिजली आपूर्ति बंद हो गई। बिजली गुल होने के बाद लोगों ने कंपनी के कॉल सेंटर व कंट्रोल रूम पर फोन किए। लाइन की पेट्रोलिंग कर फाल्ट तलाशा।

शाम 7 बजे लक्ष्मीगंज, विनय नगर, सहित अन्य जगहों की बिजली आपूर्ति बंद हो गई। जब काफी समय तक बिजली नहीं आई तो लोगों ने शिकायत करना शुरू कर दिया। उधर हाई टेंशन लाइन बंद होने के बाद कपनी का लाइन स्टाफ फाल्ट तलाशने के लिए निकल पड़ा। 132 केवी मोतीझील की लाइन की पेट्रोलिंग की। पोल के सहारे एक सांप लाइन पर चढ़ गया। तार से टकराने की वजह से जंपर टूट गए। जब लाइन को चालू किया तो वह फाल्ट हो रही थी। इसके बाद सांप को हटाया गया।

साथ ही लंबे समय तक लोगों को बिजली कटौती का सामना नहीं करना पड़े, उसको लेकर दूसरी ओर से बिजली आपूर्ति शुरू की गई। लोड होने की वजह से लाइनें ट्रिपिंग होती रही। मोतीझील की लाइन रात 9ः30 बजे तक ठीक हो सकी। उसके बाद बिजली आपूर्ति सामान्य हो सकी। ज्ञात हो कि एक 33 केवी से 5 से 7 हजार घरों को बिजली आपूर्त करती है।

बार-बार बिजली जाने लोग से बेहाल

मंगलवार को हलकी बारिश होने की वजह से दिन में काफी उमस भरी गर्मी थी। इस गर्मी से राहत के लिए लोगों ने कूलर व पंखे चलाए। इससे लाइनों पर लोड आ गया। पावर व वितरण ट्रांसफार्मर गर्म हो रहे थे, जिसकी वजह से बार-बार बिजली बंद होती रही। हर ढ़ाई से तीन घटें के अंतराल में 10 से 15 मिनट के लिए बिजली गुल हुई। इससे लोग गर्मी से बेहाल हो गए।

Back to top button