एक बार फिर चलेंगे 500-1000 के पुराने नोट, नहीं होंगे बंद..

पुराने नोट एक बार फिर से चल सकते हैं। गुरुवार को पुराने नोटों को बंद करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। याचिका में कहा गया है कि पुराने नोट बंद करने का फैसला जल्दबाजी में लिया गया है। अगर सुप्रीम कोर्ट मामले में दखल देता है तो पुराने नोट दोबारा चल सकते हैं।

यह भी पढ़े:– ट्रंप के राष्ट्रपति बनते ही चीन का बड़ा हमला, अमेरिकी जनता भी आई लपेटे में

img_

 
वहीं, फैसले के बाद से व्हाट्सऐप पर 2000 रुपए के नोट को लेकर मैसेज भेजे जा रहे हैं कि 2000 के नोट में एक ‘नैनो जीपीएस चिप’ होगी। जिससे इसे कहीं से भी ट्रैक किया जा सकता है।
इसके अलावा आरबीआई द्वारा 2000 रुपए के नोट की जानकारी में कहीं भी नैनो जीपीएस चिप के बारे में नहीं बताया गया है। इसलिए यह कहना उचित होगा कि ये मैसेज फर्जी थे। इनमें से कुछ मैसेज के बारे में आप यहां जान सकते हैं।
भारत अपनी करेंसी में एक और नया नोट शामिल करने वाला है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) 2000 रुपए के नोट जारी करेगी। यह सबसे बड़ा नोट होगा। कुछ एक्सपर्ट का भी मानना है कि काले धन को रोकने के लिए बड़े नोटों पर रोक लगनी चाहिए। 2000 रुपए का नोट काले धन को बाहक निकालने के इरादे से डिजाइन किया गया है। माना जा रहा है कि इसमें नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा और 2000 रुपये के हर नोट में एनजीसी (नैनो जीपीएस चिप) लगी होगी।
लाइवइंडिया.लाइव.कॉम से साभार
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button