एक दिन भी मिस नहीं करेंगे शेविंग, इन 5 फायदों को जान लेंगे तो

लड़कियां चेहरे की ग्रूमिंग के लिए कभी फेशियल तो कभी क्लीन अप करवाती हैं. वहीं बात जब पुरुषों के चेहरे की होती है तो वो उसे निखारने के लिए वो डेली शेविंग का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं रोजाना शेविंग पुरुषों को न सिर्फ ग्रूम करती है बल्कि उनकी त्वचा के लिए कई तरह से वरदान भी साबित होती है.

Loading...

डेड स्किन को हटाए

डेली शेव करने से न सिर्फ चेहरे के बाल साफ होते हैं बल्कि त्वचा की ऊपरी सतह पर जमी डेड स्किन से भी निजात मिल जाती है. अच्छी तरह से की गई शेविंग आपको फ्रेश महसूस करवाने के साथ ऊर्जावान भी फील करवाती है.

हेल्दी स्किन

त्वचा से डेड स्किन हटाने के अलावा शेविंग आपके चेहरे पर हल्की मसाज की तरह काम करते हुए उसे अंदर से हील करने में मदद करती है.

जवां त्वचा के लिए फायदेमंद शेविंग

नियमित रूप से शेविंग करने पर स्किन से डेड स्किन हट जाती है और त्वचा में मेलानिन और कैराटिन का प्रोडक्शन बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से नई बनने वाली स्किन पुरानी स्किन से कहीं ज्यादा जवान नजर आती है और उसे जल्दी रिकवर होने का मौका मिलता है.

नियमित शेविंग से होता है पीएच लेवल कंट्रोल

रोजाना शेविंग करते समय आप जिन प्रोडक्ट्स शेविंग ​क्रीम, जेल, प्री-शेव ऑयल या बाम का इस्तेमाल करते हैं, वो सब आपकी स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद करते हैं.

शेविंग बनाती है ज्यादा प्रोडक्टिव

हाल ही में शेविंग से जुड़े एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि सुबह उठकर सबसे पहले शेविंग करने वाले लोग ज्यादा प्रोडक्टिव होते हैं. इस स्टडी की मानें तो जो लोग काम पर जाने से पहले सुबह जल्दी शेविंग करते हैं, उनमें अपने दिनभर के कामों को ज्यादा व्यवस्थित ढंग से करने की अच्छी क्षमता होती है.

शेविंग के बाद इन घरेलू नुस्‍खों की मदद से बनाएं चेहरे को सिल्‍की और शाइनी

ठंडा दूध

दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड नेचुरल मॉइश्‍चराइजर का काम करता है. चेहरे पर शाइन लाने के लिए शेविंग करने के बाद एक कॉटन लेकर उसे ठंडे दूध में डुबोकर चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर बाद चे‍हरा पानी से धो लें. ऐसा करने से शेविंग के बाद चेहरे पर होने वाली जलन से राहत मिलने के साथ त्वचा मुलायम बनती है.

पपीता

पपीता में मौजूद पापेन नामक एंजाइम त्वचा से रैशेज और जलन दूर करने का काम करता है. इसके लिए सबसे पहले एक पपीते के टुकड़े को मैश करके चेहरे पर हल्‍के हाथों से पूरे चेहरे पर लगा लें. 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. ऐसा करने से न सिर्फ चेहरे की जलन दूर होगी बल्कि चेहरे के डेड सेल्‍स से भी निजात मिलेगी.

एप्‍पल साइडर विनेगर

एप्‍पल साइडर विनेगर में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण रेजर की वजह से आए बर्न और खुजली से राहत पहुंचाता है. इसके लिए एक कटोरी में पानी में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपको इंफेक्‍शन से रात मिलेगी.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com