एक्सॉन के सीईओ को बना सकते हैं विदेश मंत्री: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति चुनाव डोनाल्ड ट्रंप विदेश मंत्री के पद के लिए एक्सॉन मोबिल कंपनी के मुख्य कार्यकारी रेक्स टिलरसन को चुन सकते हैं।ट्रंप की ट्रांसजीशन प्रक्रिया के करीबी सूत्रों ने यह जानकारी दी।donald-trump

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्र ने गोपनीयता रखते हुए बताया कि हालांकि ट्रंप द्वारा अगले सप्ताह इसकी घोषणा करने से पहले कुछ भी अंतिम रूप से नहीं कहा जा सकता है।

64 वर्षीय टिलरसन टेक्सास स्थित तेल कंपनी के 2006 से मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष के पद पर काम कर रहे हैं, और उन्होंने विदेश मंत्री पद के लिए ट्रंप के सबसे पसंदीदा न्यूयार्क के मेयर रूडी ग्यूलियानी द्वारा ट्रंप प्रशासन से खुद को अलग करने के बाद देश के शीर्ष राजनयिक के पद के अन्य उम्मीदवारों पर बढ़त बनाई है।

सूत्रों के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के लिए पूर्व राजदूत जॉन बॉल्टन उप विदेश मंत्री हो सकते हैं।

‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ की रिपोर्ट के अनुसार, देश के शीर्ष राजनयिक के उम्मीदवार के रूप में टिलरसन की प्रारंभिक तस्वीर ने खुद टिलरसन सहित एक्सॉन के वरिष्ठ अधिकारियों को हैरान कर दिया है।

 टिलरसन हालांकि अपने कार्यकारी पद के अनुभव को एक राजनयिक की भूमिका में ढालने की कोशिश करते हुए नजर आएंगे।

एक्सॉन के सीईओ पद से वह अगले साल सेवानिवृत्त हो जाएंगे। टिलरसन का 50 से अधिक देशों में व्यापार है और वह पहली बार 1990 में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने के बाद से उन्हें जानते हैं।

टिलरसन को 2013 में रूस के ऑर्डर ऑफ फ्रेंडशिप पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button