उंगुली चटकाने के होते हैं ये नुकसान, जानकर हो जाओगे हैरान…

 हम आपको बता दें उंगुली चटकाना और आपने अधिकतर लोगों को ऐसा करते हुए देखा होगा, शायद आप भी ऐसा करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आदत आपके लिए अच्छी है या नहीं। कई लोगों का मानना है कि इससे उंगलियों को आराम मिलता है इसलिए वो ऐसा करना पसंद करते हैं। हालांकि कई रिसर्च ये भी दावा करते हैं कि ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं और इससे आपके हड्डियों से जुड़ी हुई दिक्कतें होने की संभावना बढ़ जाती है।

जानकारी के लिए बता दें हड्डियों के आकार पर असर पड़ता है और उनके आकार में बदलाव हो सकता है, लेकिन सही मायने में ऐसा नहीं है और इससे हड्डियों के आकार पर कोई असर नहीं पड़ता है। साथ ही उंगली चटकाने को लोग जेनेटिक्स समस्या बताते हैं और ऐसा करना गलत है क्योंकि ये कोई भी कर सकता है। 

इसी के साथ उंगलियां चटकाने से जोड़ों के आसपास की मसल्स को आराम मिलता है। लोग इसलिए ही उंगलियां चटकाते हैं क्योंकि ऐसा करने से उन्हें आराम मिलता है। साथ ही जोड़ों के दर्द से इसका कोई संबंध नहीं है और न ही ये हड्डियों में किसी भी कमजोरी का कारण बनता है। लेकिन कई मामलों में इससे जोड़ मुलायम बन सकते हैं और ये हाइपर-मोबाइल कारण बन सकता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × three =

Back to top button