इस तरह अनार के छिलकों से बनाएं स्वादिष्ट चाय, शरीर को मिलेंगे कई लाभ

- in हेल्थ

मीठे और लाल रस से भरे अनार के दाने हों या इसका जूस, सभी को बहुत पसंद आते हैं। अनार काफी हेल्दी माना जाता क्योंकि इसमें ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अनार का छिलका भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है और इससे भी आपके शरीर को कई लाभ मिलते हैं। अनार के छिलकों से बनी चाय बेहद स्वादिष्ट और फायदेमंद होती है। इसके छिलकों में मौजूद कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण ये दिल की बीमारियों, कई तरह के कैंसर से बचाती है और त्वचा पर उम्र के प्रभाव को कम करती है।इस तरह अनार के छिलकों से बनाएं स्वादिष्ट चाय, शरीर को मिलेंगे कई लाभ

कितना फायदेमंद है अनार का छिलका
अनार के साथ-साथ अनार के छिलके में भी कई महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। कुछ एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स तो ऐसे हैं जो अनार से भी ज्यादा अनार के छिलके में पाए जाते हैं जैसे- अनार के एक ग्राम दानों में 24 मिलीग्राम फेनॉलिक्स होता है जबकि इसके छिलके में एक ग्राम में 250 मिलीग्राम फेनॉलिक्स होता है। इसी तरह अनार के छिलके में अनार के दानों से ज्यादा फ्लैवेनॉइड पाया जाता है। वहीं छिलकों और दानों, दोनों में विटामिन सी की मात्रा लगभग बराबर होती है।

ऐसे तैयार करें अनार के छिलके
आप जब भी अनार को छीलें, उसके छिलकों को साफ पानी में धुलकर किसी कंटेनर में भर लें और उसे फ्रीजर में रख दें। इस तरह जब आपके पास ढेर सारे अनार के छिलके इकट्ठे हो जाएं तो उन्हें धूप में सुखा लें। अगर आपके पास डिहाइड्रेटर है तो इन छिलकों को उसमें भी सुखा सकते हैं। जब ये छिलके पूरी तरह सूख जाएं, तो इनको छोटे-छोटे टुकड़ों में तो़ड़ लें। अब इन छिलकों को ब्लेंडर या कॉफी ग्राइंडर में डालकर पीस लें और पाउडर बना लें। अब अनार के छिलकों के इस पाउडर को किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख दें ताकि ये खराब न हों।

किस तरह बनाएं अनार के छिलकों की चाय
अनार के छिलकों की स्वादिष्ट चाय बनाने के लिए सबसे पहले किसी बर्तन में या इलेक्ट्रॉनिक केटल में एक कप पानी गर्म करें।
अब इस पानी में एक चम्मच अनार के छिलकों का पाउडर मिलाएं।
थोड़ी देर पाउडर को पानी में भीगने दें।
अब इसे एक कप में छान लें।
स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और ऑर्गेनिक शहद मिलाएं।
आपकी स्वादिष्ट और हेल्दी चाय बनकर तैयार है।

अनार के छिलकों से बनी चाय के फायदे
पाचन के लिए फायदेमंद
अनार के छिलकों में मौजूद कई एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण ये चाय बहुत फायदेमंद होती है और कई तरह के गंभीर रोगों से शरीर को बचाती है। खाने के बाद इस चाय को पीने से आपका पाचन ठीक रहता है। अगर आपको डायरिया हो गया है तो इस चाय को पीने से आपको बहुत जल्दी लाभ मिलता है।

दिल की बीमारियों से बचाए
फ्लेवेनॉइड्स, फेनॉलिक्स और कई तरह के बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण इस चाय को पीने से दिल की बीमारियों की आशंका भी कम होती है। इस चाय को पीने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। इसलिए दिल के लिए ये चाय बहुत फायदेमंद है।

कम करे उम्र का प्रभाव
चाय में मौजूद इन एंटीऑक्सीडेंट्स की वजह से इस चाय को पीने से आप पर उम्र का प्रभाव कम होता है और आप अपनी उम्र से ज्यादा जवान लगते हैं। दरअसल ये एंटीऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रिलाइज करते हैं, जिससे झुर्रियां और काले घेरे नहीं होते हैं। इस चाय को पीने से जोड़ों के दर्द और हड्डी की कमजोरी में भी फायदा मिलता है।

कैंसर से भी बचाएगी ये चाय
कई तरह के शोधों में ये बात सामने आई है कि अनार के छिलकों में ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर की आशंका को कम करते हैं। इसका सबसे ज्यादा फायदा स्किन कैंसर में देखा गया है। इसलिए इस चाय को कम से कम एक बार रोज पीने से आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी खुद को बचा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

डेंगू से उबरने में यह सब्जी करती है रामबाण का काम

बदलते मौसम और पनपते मच्छरों की वजह से