इस गांव का हर कुत्ता है करोड़पति, एक के खाते में हैं 1 करोड़ रुपए…

- in ज़रा-हटके
आपने करोड़पति शख्स के बारे में तो जरूर सुना और पढ़ा ही होगा। लेकिन क्या आपने किसी कुत्ते के बारे में पढ़ा है जो एक करोड़ रुपए का मालिक हो। गुजरात के मेहसाणा के नजदीक बसे पंचोट गांव में ‘मढ़ नी पती कुतरिया ट्रस्ट’ है जिसके पास 21 बीघा जमीन है।इस गांव का हर कुत्ता है करोड़पति, एक के खाते में हैं 1 करोड़ रुपए...

बाइपास के पास स्थित इस जमीन की कीमत लगभग 3.5 करोड़ रुपए प्रति बीघा है। ट्रस्ट के पास करीब 70 कुत्ते हैं। यहां का लगभग हर कुत्ता 1 करोड़ रुपए का मालिक है। ट्रस्ट के अध्यक्ष छगनभाई पटेल का कहना है कि कुत्तों के लिए अलग हिस्सा रखने की परंपरा सदियों पुरानी है जो जीवदया को दिखाती है। इस परंपरा की शुरुआत अमीरों ने जमीन के छोटे-छोटे टुकड़ों को दान करके की थी।

पटेल ने बताया कि उन दिनों जमीन की कीमत ज्यादा नहीं हुआ करती थी। कुछ मामलों में लोगों ने टैक्स ना चुका पाने की परिस्थिति में जमीन दान की थी। पटेल किसानों के एक समूह ने 70-80 साल पहले जमीन का रख-रखाव करना शुरू किया था। 70 साल पहले जमीन ट्रस्ट के पास गई लेकिन आज भी कागजों में उनके मालिकों का ही नाम दर्ज है। 

छगनभाई का कहना है कि जमीनों के दाम बढ़ने के बावजूद अपनी दान की हुई जमीन को वापस नहीं ली। यहां के लोगों का सामाजिक काम के लिए दान की गई जमीन को वापस लेना खराब माना जाता है। फसल बुवाई से पहले ट्रस्ट अपने हिस्से के एक प्लॉट की हर साल नीलामी करता है। जो शख्स सबसे ज्यादा बोली लगाता उसे एक साल के लिए उस प्लॉट पर जुताई का हक मिल जाता है। नीलामी से मिलने वाली रकम करीब 1 लाख के आसपास होती है। इस रकम को कुत्तों की सेवा में खर्च कर दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

चलती ट्रेन में लड़की से हुआ एकतरफा प्यार, और फिर तलाशने के लिए करना पड़ा ये काम

कहते है कि प्यार पहली नजर में ही