इलाहाबाद HC के 150वें स्थापना वर्ष का समापन समारोह, मंच पर साथ होंगे PM और CM

हाईकोर्ट के 150वें स्थापना वर्ष का समापन समारोह रविवार को मनाया जाएगा। सुबह 10.30 बजे शुरू होने वाले भव्य समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर, प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अनेक केंद्रीय एवं राज्य सरकार के मंत्री, उच्चतम न्यायालय तथा अन्य राज्यों के हाईकोर्ट के जज समेत अनेक गणमान्य लोग शामिल होंगे।इलाहाबाद HC के 150वें स्थापना वर्ष का समापन समारोह, मंच पर साथ होंगे PM और CM
व्यवस्था तथा सुरक्षा में जिले के सभी अफसरों की जिम्मेदारी तय की ही गई है, मंडल के अन्य जिलों के अफसरों की भी ड्यूटी लगाई है। समारोह के लिए हाईकोर्ट में भव्य और आधुनिक सुविधाओं से युक्त पंडाल बनाया गया है। सिविल लाइंस स्थिति बिशप जानसन स्कूल और सुभाष चौराहा पर इसका सजीव प्रसारण किया जाएगा।समारोह में शामिल होने के लिए सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश शनिवार को ही शहर पहुंच गए। विशेष विमान से प्रधानमंत्री सुबह 10.10 बजे बमरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से सड़क मार्ग से हाईकोर्ट पहुंचेंगे और 12.25 तक आयोजित होने वाले समारोह में शामिल होंगे।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री से आधा घंटा पहले ही एयरपोर्ट पर पहुंच जाएंगे और वहां से प्रधानमंत्री के साथ हाईकोर्ट पहुंचेंगे। समारोह में कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद, सुप्रीम कोर्ट के जज कुरियन जोसेफ, न्यायमूर्ति एसए बॉब्डे, न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, पूर्व मुख्य न्यायाधीश वीएन खरे, मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति सैय्यद रफत आलम, मेघालय उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति उमानाथ सिंह, कोलकाता हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति राजीव शर्मा, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या, कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, नंद कुमार नंदी समेत अनेक लोग शामिल होंगे।

80 मजिस्ट्रेट देखेंगे व्यवस्था, बमरौली से संगम तक सफाई और चौकसी

हाईकोर्ट में आयोजित होने वाले समारोह की व्यवस्था देखने की जिम्मेदारी 80 से अधिक मजिस्ट्रेट पर होगी। जिले के एडीएम, एसडीएम, तहसीलदार, बीडीओ समेत अन्य अफसरों की जगह-जगह ड्यूटी लगाई गई है। दूसरे जिलों से भी अफसर बुलाए गए हैं। इन अफसरों की हाईकोर्ट, एयरपोर्ट समेत अनय प्रमुख स्थलों पर तैनाती की गई है। इनके अलावा 100 से अधिक  अन्य अफसरों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

हाईकोर्ट के समारोह के मद्देनजर बमरौली एयरपोर्ट से संगम तक की सफाई व्यवस्था और चौकसी बढ़ा दी गई है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के शहर भ्रमण का कोई कार्यक्रम नहीं है, लेकिन इस दौरान कई केंद्रीय और प्रदेश सरकार के मंत्री भी शहर में होंगे।

इनके अलावा सुप्रीम कोर्ट के जज भी समारोह में शामिल होंगे। इनमें से कई का संगम स्नान और चंद्रशेखर आजाद पार्क जाने का भी कार्यक्रम है। इसलिए इनके अलावा शहर के हर प्रमुख स्थलों की सफाई कराने के साथ सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

समारोह में शामिल होने वाले अतिथि शहर के अलग-अलग होटलों में ठहरे हैं। इन होटलों तथा आसपास के क्षेत्रों की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इन स्थलों पर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button