इन 6 चीजों से खोल सकते हैं अपना व्रत, सुस्ती और थकान से नहीं होंगे परेशान

लम्बे समय तक कुछ न खाने के बाद जब आप खाना खाते हैं, तो आपको कब्ज, पेटदर्द या मोटापे की परेशानी हो सकती है। खास तौर पर व्रत रखने के दौरान आपको जितनी सावधानियां रखनी चाहिए, उससे कहीं ज्यादा आपको व्रत खोलने के बाद रखनी चाहिए।. जैसे, आप व्रत के बाद क्या खाएं और क्या न खाएं इस बात की जानकारी होनी बहुत जरूरी है। अक्सर ऐसा होता है कि जब हम व्रत के बाद खाना खाते हैं, तो हमें सुस्ती, आलस और नींद आने लगती है। वहीं, खाना खाने के बाद थकावट भी हो जाती है, ऐसे में बहुत जरूरी है कि व्रत खोलने के बाद कुछ ऐसी चीजें खाएं, जिसका असर सेहत पर बेहतर हो। आइए, जानते हैं आपको किन चीजों से व्रत खोलना चाहिए-

Loading...

खीर
इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। इससे एनर्जी मिलती है। यह व्रत खोलने के बाद लगने वाली कमजोरी से बचाने में आपकी करेगी। हालांकि इसे बनाने में चीनी की कम मात्रा का उपयोग करें, ताकि वजन नियंत्रित रह सके। आप चाहें, तो गुड में भी खीर बना सकते हैं.

 

नींबू पानी
व्रत तोड़ने के बाद नींबू पानी लें। यह आपके पेट में बन रहे एसिड को दूर करता है। आप चाहें तो संतरे का भी सेवन कर सकती हैं। यह डिहाइड्रेशन और कमजोरी से बचाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी तुरंत एनर्जी देते हैं।

अंजीर, किशमिश
मुट्ठीभर ड्रायफ्रूट्स जैसे अंजीर या किशमिश जरूर खाएं। इससे शुगर लेवल मेंटेन रहता है और थकान महसूस नहीं होती है। व्रत के बाद होने वाली थकान से बचने के लिए इसे खाना फायदेमंद है। अंजीर को एक गिलास गुनगुने दूध के साथ भी ले सकते हैं। ये आपको भरपूर एनर्जी देने में सहायक होता है।

सेब या केला
करवाचौथ का व्रत खोलने के बाद सेब या केला खाएं। इसमें फ्लेवोनॉइड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जिससे कमजोरी नहीं लगती। साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ती है। व्रत खोलने के बाद होने वाली डलनेस से बचाने में फल आपकी मदद करते हैं। मौसमी और ताजा कटे फल ही खाएं।

खजूर
इससे इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। उपवास के बाद होने वाली कमजोरी दूर करने के लिए भी इसे खाना फायदेमंद है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जिससे आपका डाइजेशन ठीक रहता है। खजूर उपवास के बाद होने वाली पेट संबंधी समस्याओं से बचाने में आपकी मदद करता है।

मल्टीग्रेन आटा
आप मल्टीग्रेन आटे की रोटी बना सकते हैं। सब्जियों में लौकी, कद्दू, टमाटर, भिंडी, दाल व दही जैसे पाचक व हल्की चीजें ले सकते हैं। दिनभर उपवास के बाद पाचनतंत्र इसे आसानी से पचा सकेगा।.

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *