इन 5 घरेलू नुस्खे की मदद से अपने होठों को बनाए और भी गुलाबी, खूबसूरत……

Pink & Beautiful Lips: सभी लोग अपने बालों और चेहरे की देखभाल तो अच्छे से कर लेते हैं, लेकिन होंठों की हमेशा अंदेखी हो जाती है। जबकि आपकी त्वचा और बालों की तरह इन्हें भी ख़ास केयर की ज़रूरत होती है। अगर इनकी समय-समय पर देखरेख न हो, तो ये सूखकर फटने और काले पड़ने लगते हैं।  

आपकी खूबसूरती में स्किन के साथ होंठ भी अहम किरदार निभाते हैं। काफी कम लोगों को मालूम होगा कि शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा की तरह होंठों में पोर्स यानी रोमछिद्र नहीं होते हैं। इसलिए इन्हें सही पोषण और हाईड्रेशन की ज़रूरत पड़ती है। अगर आप इसमें कमी करेंगे, तो इससे कई तरह से परेशानियां शुरू हो जाएंगी। 

होंठों की देखभाल बेहद आसान है और इसके लिए आपको पार्लर या किसी क्लीनिक जाने की भी ज़रूरत नहीं है। आज हम आपको बता रेह हैं कि कैसे घरेलू नुस्खे की मदद से आप भी पा सकती हैं गुलाबी, मुलायम और खूबसूरत होंठ। 

5 घरेलू उपाय:

1. अगर आप भी काले होंठों से परेशान हैं, तो बादाम तेल और नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इसे मिलाकर रात को सोने से पहले लगा लें और सुबह धो लें। इसे कम से कम 4-6 हफ्तों तक करें।

2. तीन से चार गुलाब की पंखुड़ियों को रातभर दो बड़े चम्मच दूध में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इसे मसलकर पेस्ट बना लें। अब इसे होंठों पर लगाकर 5 मिनट तक स्क्रब करें। कुछ दिनों तक ऐसा हर रोज़ करें।

3. आप चाहे तो अपना खुद का लिप स्क्रब भी बना सकती हैं। इसके लिए आप दो बादाम लें और उसे पीस लें। इसमें 2-3 बूंद नींबू के रस की, एक छोटा चम्मच टमाटर का रस और एक छोटा चम्मच मलाई मिलाकर होंठों पर लगाकर हल्के हाथों से दो मिनट तक रगड़ें और फिर इसे धो लें।

4. रात में सोने से पहले बटर लें और इससे होंठों पर अच्छी तरह मालिश करें। ऐसा एक हफ्ते तक हर रोज़ करें। आप चाहे तो इसके साथ थोड़ा शहद भी मिला सकती हैं।

5. कई बार होंठों के किनारे रूखे होकर फट जाते हैं। इसके लिए आप दिन में दो से तीन बार इस हिस्से में दूध की मलाई लगाएं। इसके अलावा, आप बर्फ से इसकी सिकाई भी कर सकती हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 + nineteen =

Back to top button