इन बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है वजन घटाने से पहले

वर्तमान समय के खानपान और जीवनशैली ने व्यक्ति के शरीर को कई तरह की समस्याओं के साथ लाकर खड़ा कर दिया हैं। इन समास्याओं में से एक हैं बढ़ता वजन जो कि कई अन्य बिमारियों को भी बुलावा देता हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि समय रहते वजन पर नियंत्रण किया जाए। वजन कम करने की इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले जरूरी हैं कि आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए जो सही दिशा में आपको लेकर जाएगे। तो आइये जानते हैं उन बातों के बारे में जिनपर ध्यान देना बहुत जरूरी हैं।

Loading...

खुद की बॉडी को समझना बहुत जरूरी
आपको हमेशा शरीर के भार, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्लूकोज स्तर की जांच करते रहना चाहिए। किसी भी डाइट को लेने से हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म में परिवर्तन होता है, जिसका सीधा असर हमारे ब्लड ग्लूकोज स्तर को प्रभावित करता है। हर व्यक्ति में कैलोरी की जरूरत अलग-अलग होती है, जो कि उसके बॉडी के आकार और उसकी जीवनशैली पर निर्भर करती है।

कैलोरी का सही आंकलन

वजह घटाते समय जरूरत होती है कि शरीर में फैट, प्रोटीन और फाइबर की मात्रा का सही संतुलन हो। आपको दिन में कुल कितनी कैलोरी लेनी है इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

ना आने दे पोषक तत्वों में कमी
शरीर के संतुलित संचालन के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट में बहुत सी सब्जियां और बीन को शामिल करें ताकि आपके शरीर में फैटी एसिड, अमिनो एसिड, विटामिन और मिनरल का सही मात्रा बनी रहे। लोग अक्सर जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करते हैं और छोटी पोषक तत्वों को नजरअंदाज करते हैं, जो कि बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

आहार जो बढ़ाए मेटाबॉलिज्म

अदरक, पुदीना, नींबू, दालचीनी, नट्स, फल, बादाम, मूंगफली, ककड़ी आदि खाद्य पदार्थ मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं। ये शरीर को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं और शरीर के फैट को बर्न करने का काम करते हैं।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *