इन पेशेंट्स के लिए नुकसानदायक साबित होता है पपीता

- in हेल्थ

इस बात से तो हम सब अच्छे से वाकिफ है कि पपीता हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन हमें कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। मैग्नीशियम, पोटेशियम, नियासिन, प्रोटीन, कैरोटीन और प्राकृतिक फाइबर से भरपूर पपीता हमारी पाचन क्षमता को बढ़ावा देता है। पर क्या आप जानते हैं कि अधिक मात्रा में इसके सेवन से हमे यह नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं किन लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए…इन पेशेंट्स के लिए नुकसानदायक साबित होता है पपीता

प्रेगनेंट महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए
पपीता खासकर कच्चा पपीते को ज्यादा मात्रा में खाना प्रेगनेंट महिलाओं के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि इसके सेवन से आपका गर्भशय के सिकुड़ने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है और जिस वजह से गर्भपात हो सकता है। 

बल्ड प्रेशर के मरीजों को बनाकर रखनी चाहिए दूरी
पपीता का सेवन करना बल्ड प्रेशर के पेशेंट्स के लिए नुकसानदायक साबित होता है। जो लोग बल्ड प्रेशर की दवाई ले रहे हैं उन्हें पपीते का सेवन करने से बचना चाहिए। यह उनके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

किडनी में स्टोन
पपीता विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में  रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।  यह हमें कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है, लेकिन एक अध्ययन से सामने आया है कि विटामिन सी के अत्यधिक सेवन से किडनी में पथरी की समस्या पैदा हो सकती है।

स्किन पर गलत प्रभाव
अगर आपकी स्किन खासकर आपकी हाथ पीले पड़ रहे हो तो आप कैरोटेनेमिया नामक त्वचा रोग से पीड़ित हो सकते हैं। इससे आंखों, तलवों और हथेलियों का रंग पीला भी हो सकता है। पपीता में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो एलर्जी का कारण बन सकता है। इसके अत्यधिक सेवन से हमारी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। 

स्तनपान के समय
बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पपीता नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा 1 साल तक नवजात शिशु को भी पपीता नहीं खिलाया जाना चाहिए।

दस्त में नहीं
दस्त से परेशान लोगों को पपीता का बिल्कुल सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा जो लोग हार्ट संबंधित परेशानी के चलते रोजाना खून पतला करने की गोली लेते हैं उन्हें भी पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

डेंगू से उबरने में यह सब्जी करती है रामबाण का काम

बदलते मौसम और पनपते मच्छरों की वजह से