इन देशों में दी जाती हैं रेप को लेकर सबसे बड़ी सजा, सुनकर कांप जाएगी आपकी रूह

आजकल रेप और बलात्कार की घटनाएं दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इसके लिए कठोर कानून भी बनाये गए है। रेप यानि बलात्कार को साधारण गुनाह नहीं। यह एक ऐसा पाप है जिसकी सजा मिलनी ही चाहिए। भले ही भारत को इस घिनौने जुर्म के लिए सख्त कानून बनाने के लिए कई साल लग गए हों, मगर दुनिया में कई ऐसे भी देश हैं, जहां बलात्कार जैस अपराधों के लिए भारी और सख्त सजा दी जाती है। बलात्कार के लिए दी जाती है ये सजाएँ:

फ्रांस: फ्रांस में रेप की सजा है कैद। हालांकि इस कैद में मुजरिम को 15 साल जेल में बिताने होते हैं, मगर यदि पीड़ित व्यक्ति की उम्र 15 साल या उससे कम है, तो इस 15 साल से बढ़ा कर 20 साल भी कर दिया जाता है। अगर इस जुर्म से पीड़ित के मृत्यु हो जाती है तो कैद की सीमा अधिकतम 30 साल तक हो सकती है।

नीदरलैंड: नीदरलैंड मे किसी भी प्रकार का सेक्सुअल उत्पीड़न या जबरन सेक्स, यहां तक की बिना इच्छा के ‘लिप लॉक’ को भी रेप माना जाता है। इस जुर्म के लिए 4 से 15 साल तक की कैद हो सकती है।

ग्रीस: किसी भी प्रकार का शारीरिक शोषण, यौन उत्पीड़न, जान के मारने की धमकी देकर किया गया सेक्स या क्षमता से अधिक सेक्स रेप माना जाता है। इस जुर्म में अपराधी को कैद की सजी दी जाती है। 

चीन: चीन में इस जुर्म की सजा बड़ी तेजी से दी जाती है। कुछ महीने पहले मौत की सजा दिए जाने के बाद, चार आरोपी बेगुनाह साबित किए गए।

अफगानिस्तान: अफगानिस्तान में बलात्कारी के लिए सीधे मौत की सजा ही है। आरोपी के गुनाह करने के चार दिनों के अंदर ही सिर में गोली मार के मौत दी जाती है।

Back to top button