" /> इन जगहों पर मिल रहा है 22 से 24 रुपये प्रति किलो प्याज > Ujjawal Prabhat | उज्जवल प्रभात

इन जगहों पर मिल रहा है 22 से 24 रुपये प्रति किलो प्याज

प्याज की बढ़ती कीमतों (Onion Prices) के बीच आपके लिए राहत की खबर है. एक ओर जहां देश के कई हिस्सों में प्याज 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. वहीं भारत सरकार ने भी अपने कई उपक्रमों के जरिए सस्ती दरों में प्याज मुहैया कराना शुरू कर दिया है. नैफेड (NAFED) के आउटलेट पर प्याज 24 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा है. लेकिन, सस्ता प्याज पाने के लिए आपको 2 से 4 घंटे तक का इंतजार करना पड़ सकता है.

Loading...

वहीं उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय (Consumer Affairs, Food and Public Distribution Ministry) की तरफ से भी दिल्ली के अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में 22 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेचा जा रहा है. ऐसे में आप भी महंगा प्याज छोड़कर सरकार के बताए स्थानों पर सस्ती दर पर प्याज की खरीदारी कर सकते हैं. केंद्र सरकार मदर डेयरी के सफल के जरिए भी 23 रुपये 90 पैसे किलो में प्याज मुहैया करवा रही है.

नेफेड और एनसीसीएफ बेच रही है सस्ती प्याज

भारत सरकार के उपक्रम नेशनल कॉपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (National Cooperative Consumers Federation of India Limited) ने देशभर में फैले अपने स्टोर और ऑफिस स्टोर में 22 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेचना शुरू किया है. एनसीसीएफ (NCCF) ने दिल्ली के चार जगहों पर 22 रुपये किलो की दर से प्याज बेच रहा है. इसकी एक गाड़ी कृषि भवन के सामने प्याज बेच रही है, जबकि दूसरी गाड़ी दिल्ली की झुग्गी-झोपड़ियों में घूम-घूम कर प्याज बेच रही है. इसके साथ ही एनसीसीएफ, अपने ऑफिस हौज खास और संचार भवन स्थित स्टोर में भी प्याज बेच रही है.

एनसीसीएफ ने देशभर में फैली अपनी ब्रांच (शाखाओं) में भी प्याज बेचना शुरू कर दिया है. चंडीगढ़, देहरादून, जयपुर, रांची, पटना और जम्मू के लोग भी एनसीसीएफ के शाखाओं में जाकर प्याज 22 रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीद सकते हैं. मदर डेयरी के सफल स्टोर पर भी प्याज 23 रुपये 90 पैसे किलो की दर से बेची जा रही है. प्याज की कीमतों से परेशान दिल्लीवालों के लिए यह राहत भरी खबर है.

प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर दिल्ली में राजनीतिक घमासान
दूसरी तरफ प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर दिल्ली में राजनीतिक घमासान भी देखने को मिल रहा है. आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए राजनीतिक दलों ने प्याज को मुद्दा बना लिया है. बीजेपी और कांग्रेस ने जहां प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को घेरा है तो वहीं आम आदमी पार्टी केंद्र सरकार पर प्याज की सप्लाई समय पर नहीं देने का आरोप लगा रही है.

बता दें कि दिल्ली सरकार को बीते 5 नवंबर को ही केन्द्र सरकार ने पत्र लिखा था कि हमारे पास 56 हजार मैट्रिक टन प्याज है. संजय सिंह ने पूछा है, ‘दिल्ली सरकार को कम प्याज क्यों पहुंच रहा है? देश में प्याज का संकट सरकार की गलत नीतियों के जरिए हुआ है, हमने केन्द्र सरकार को चिट्ठी लिखी है कि 32 हजार टन प्याज जब सड़ी तो उसके लिए कौन जिम्मेदार है. इसकी जांच पुख्ता होनी चाहिए, हम सीबीआई को चिट्ठी लिखेंगे कि इसकी जांच हो.’
Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *