इन चीजों के सेवन से नहीं होगी ब्लोटिंग की समस्या…

कई बार मसालेदार खाना खाने से आपका पेट फूल जाता है। या फिर कुछ भी मीठा या हैवी खाने से आपका पेट भारी होने लगता है, जिस वजह से ना आप आराम में बैठ पाते हैं और ना ही कुछ खा पाते हैं। पेट की ये छोटी-सी परेशानी आपके लिए आफत बन जाती है लेकिन आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपका पेट( ब्लोटिंग) नहीं फूलेगा। इन चीजों के सेवन से नहीं होगी ब्लोटिंग की समस्या...

इसे कम करने के अन्य उपाय

इस परेशानी में पेट फूला हुआ और सख्त महसूस होता है। कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करने से इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। 

1. अदरक-पेट के अफारे से छुटकारा पाने के लिए अदरक वाली चाय पीने से छुटकारा पाया जा सकता है।

2.दही-दही में बैक्‍टीरिया होता है, जिससे पेट हमेशा ठीक रहता है तथा खाना भी हजम हो जाता है। अजवायन खाना खाने के बाद थोड़ी सी अजवायन के दाने खान से पेट नहीं फूलता।  

3.पपीता-पपीते में मौजूद एंजाइम GI  प्रणाली में प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है, जिससे पाचन क्रिया आसान बनती है। साथ ही पपीते में एंटी-इन्फ्लेमेशन गुण, तथा फाइबर होता है जोकि पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

4.अजवायन-खाना खाने के बाद भारीपन के साथ-साथ बेचैनी या घबराहट होने लगती है तो थोड़ी सी अजवायन के साथ सेंधा नमक चबाचबा कर खाएं। इसके बाद गुनगुना पानी पी लें। इससे पेट में बनने वाली गैस से राहत मिलेगी और पाचन क्रिया भी दुरूस्त हो जाएगी। 

5. तुलसी -तुलसी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है और यह आसानी से मिल भी जाती है। पेट से जुड़ी किसी भी समस्या से राहत पाने के लिए इसका सेवन करना बैस्ट है। कुछ दिन सुबह खाली पेट 3-4 तुलसी की ताजी पत्तियों का सेवन करें। इससे पेट फूलने की समस्या दूर हो जाएगी। 

6. गुनगुना पानी-गुनगुने पानी का सेवन पेट की सूजन,अपच के साथ-साथ और भी बहुत सी समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर है। खाना खाने के बाद ठंड़ा पानी पीने की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीने से कब्ज नहीं होती और पेट भी तंदुरूस्त रहता है। 

7. पुदीना-पुदीने का सेवन करने से पेट में जमा होने वाली गैस आसानी से निकल जाती है, जिससे ब्लोटिंग की परेशानी नहीं होती। दिन में एक बार पुदीने की चाय पीने से भी फायदा मिलता है। इसके अलावा खाने में पुदीने की चटनी भी शामिल कर सकते हैं। इससे बदहजमी नहीं होती। आप सुखे पुदीने का सेवन मिश्री के साथ भी खा सकते हैं। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button