इंफेक्शन से बचने के लिए बरते सावधानी, इस तरह रहें बीमारियों से दूर

अक्सर देखा गया है कि ज्यादातर बीमारियाँ इंफेक्शन के कारण ही होती हैं। खासकर बरसात के मौसम में तो लोग इंफेक्शन की वजह से ही बीमार पड़ते हैं क्योंकि ऐसे समय में संक्रमण बहुत जल्दी फैलता हैं। इसलिए बीमारियों से बचने के लिए हमें इंफेक्शन से बचना होगा। इंफेक्शन के लिए कहा जाता है कि सावधानी ही सुरक्षा हैं। इसलिए सावधानी रखकर ही इंफेक्शन से बचाव किया जा सकता हैं। अब क्या सावधानी रखी जानी चाहिए, आइये आज हम बताते हैं आपको।

Loading...

* बैक्टीरिया 

शरीर को सबसे ज्यादा खतरा बैक्टीरिया से होता है। ऐसा नहीं है कि बैक्टीरिया सेहत के लिए नुकसान दायक ही होते हैं कुछ बैक्टीरिया हेल्थ के लिए लाभदायक भी होते हैं। खुद का साफ-सुथरा रखें ताकि बैक्टीरिया आपको प्रभावित न करें। इसलिए नियमित तौर पर स्नान करें, गरम पानी का प्रयोग करें और अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोकर साफ रखें।

* फंगल इंफेक्शन 

बदलते मौसम के साथ स्किन प्रॉब्लम होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। गर्मी में तो धूप और प्रदूषण के कारण आपको कई त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है फंगल इंफेक्शन। फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए नमी की समस्या को दूर करें। कपड़े सूखे हुए पहने और कमरे में नमी न हो।

tips to avoid skin infection,skin infection,Health tips ,हेल्थ टिप्स, त्वचा की देखभाल, इंफेक्शन से बचाव, रोगों से बचाव

* पानी 

स्टोर करके रखे गए पानी में बैक्टीरिया अधिक होते हैं इसलिए पानी की शुद्धता पर खास ध्यान दें। शुद्ध और साफ पानी पिएं, पानी को उबालकर पीना और भी बेहतर होगा।

* साफ-सफाई 

गंदगी, बैक्टीरिया पैदा करती है। इसलिए स्वच्छता बनाए रखें, अपने आसपास पानी न ठहरने दें, मच्छरों को दूर रखें और अपनी त्वचा की सुरक्षा करें।

* मच्छर 

पानी एकत्रित होने की सारी वजहों को हटा दें। कूलर को नियमित रूप से साफ करें। पानी जमा करने के इस्तेमाल में आने वाले ड्रम, टंकी आदि को हमेशा ढंककर रखें। मच्छर आपके स्वास्थ्य के सबसे बड़े दुश्मन हैं अत: मच्छरों के दंश से बचने के लिए मच्छररोधी मलहम या फिर मच्छरदानी का प्रयोग करें और शरीर को ढंककर रखें।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com