आयरन की कमी को दूर करने के लिए करे सूजी का सेवन…

- in हेल्थ

सूजी का हलवा या उपमा तो सभी ने खाया होगा.इसके अलावा भी सूजी से कई सारे व्यंजन बनाये जाते है.पर क्या आपको पता है सूजी सिर्फ स्वाद ही नहीं बढाती बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है.सुजी खाने मे बहुत हल्की होती है. सूजी गेंहूँ  से बनी होती है जिसे हमारा बॉडी इस आसानी से पचा लेता है, सूजी को कई अलग-अलग स्थानों पर उसे कई अन्य नामों से भी पहचानते है.

आइये जानते है सूजी के फायदों के बारे में –

1-सूजी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसको हमारा शरीर आसानी से पचा लेता है. सूजी मे पर्याप्त मात्रा मे आयरन होता है. जो की आयरन की कमी को दूर कर देता है सूजी का सबसे बडा फायदा है कि इसके सेवन से हमारे शरीर मे खुन की कमी नहीं हेाती है. और साथ ही साथ हमारे सारे अंगो को एनर्जी प्रदान करता है.

2-अगर आप नियमित रूप से सुबह-सुबह सूजी से बने भोज्य पदार्थो का सेवन करे तो इससे बॉडी को पूरे दिन एनर्जी मिलती है साथ ही साथ आपके शरीर थकान व आलस्य महसूस नहीे होता है. ब्रेकफास्ट के दौरान अगर सूजी के साथ कुछ सब्जियों का प्रयोग किया जाए तो यह आपके बॉडी के लिए और भी ज्यादा पौश्टिक व फायदे मंद हेागा.

3-सुजी को खाने से हमारे शरीर का पाचन तंत्र मजबूत बनता है. सूजी मे कई प्रकार के पौश्टिक गुण होते है जो किसी भी प्रकार के भोजन को पचाने की शक्ति देता है इसमें मौजुद फाइबर पाचन क्रिया को दुरूस्त करने मे मददगार होते है. सूजी मे कई आवष्यक तत्व जैसे मैग्नीषियम, फाॅस्फोरस, पौटेषियम जैसे कई मिनरल होते है. जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र को सही रखने के लिए जरूरी हेाता है.

loading...
Loading...
Loading...
=>
loading...
=>

You may also like

टमाटर के ये 10 फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप…

भारतीय पाक-पकवानों में टमाटर का विशेष महत्व है.