आम आदमी को बजट में मिलेगी ये सबसे बड़ी खुशखबरी, करोड़ों लोगों को होगा फायदा

नई दिल्ली। अगर आपकी सालाना आमदनी 20 लाख रुपए तक है तो आपको अगले साल से इनकम टैक्स में बड़ी राहत मिल सकती है। जानकारी के मुताबिक, 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में वित्त मंत्री इनकम टैक्स में बड़े बदलाव की तैयारी में है।

Loading...

बजट

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते दिनों में कई बार 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में इनकम टैक्स रेट में कटौती के संकेत दिए हैं। टैक्स रेट के बारे में सवाल पूछे जाने पर वित्त मंत्री ने कहा था कि इनकम टैक्स रेट को ज्यादा तर्कसंगत बनाने समेत अन्य उपायों पर विचार किया जा रहा है।

सूत्रों की मानें तो सालाना 7 लाख रु तक की कमाई पर 5% टैक्स का प्रस्ताव है। मौजूदा समय में सालाना 5 लाख रुपये तक की कमाई पर 5 फीसदी टैक्स लगता है। वहीं, 7 से 10 या 12 लाख रुपये तक की कमाई पर 10 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है। मौजूदा समय में 5 से 10 लाख रुपये तक की कमाई पर 20 फीसदी टैक्स लगता है।

10 से 20 लाख रुपये तक की कमाई पर 20 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है। मौजूदा समय में 10 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई पर 30 फीसदी टैक्स लगता है। 20 लाख से 10 करोड़ रुपये तक की कमाई पर 30 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है। इसके अलावा 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई पर 35 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है।

Also Read : चंद्रशेखर आजाद ने CAA कानून को बताया SC-ST विरोधी, SC में दायर की याचिका

आपको बता दें कि मौजूदा टैक्स स्लैब के हिसाब से अगर किसी भी व्यक्ति की सालाना आय 2.5 लाख रुपये से अधिक है तो वो टैक्स के दायरे में आते हैं। अगर कोई व्यक्ति नौकरीपेशा है तो उनके वेतन से ही ये टैक्स काट लिया जाता है।

हालांकि, इसके अलावा भी कई अन्य स्त्रोतों से होने वाली कमाई भी आयकर के दायरे में आता है। इसमें बचत पर ब्याज, रेंट से कमाई, बिजनेस जैसे स्त्रोत शामलि हैं। लेकिन, कुछ स्त्रोत ऐसे भी हैं जहां से अगर आपकी कमाई होती है तो आपको कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *