आपके स्वभाव को दर्शाता हैं आपके नाखूनों की बनावट…

ज्योतिष की एक शाखा हैं सामुद्रिक शास्त्र जिसके अनुसार व्यक्ति के नाखूनों से भी उसके स्वभाव और भविष्य के बारे में जाना जा सकता हैं। नाखूनों का आकार, संरचना, रंग इंसान की प्रकृति को दर्शाती हैं। नाखूनों पर पड़ने वाले चिन्ह व धब्बे व्यक्ति के आने वाले भविष्य को दर्शाते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको नाखूनों के उन्हीं संकेतों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। तो आइये जानते हैं नाखूनों के बारे में सामुद्रिक शास्त्र में बताई गई बातें।

ऐसे नाखून वालों को आता है जल्दी गुस्सा

जिन लोगों के नाखून लाल रंग के होते हैं, वे बहुत क्रोधी होते हैं। छोटी-छोटी बात पर उनको जल्दी गुस्सा आ जाता है। वहीं अगर व्यक्ति का पीला नाखून है तो इसका मतलब है कि स्वास्थ्य अच्छा नहीं है और मेहनत करने से भी कतराते हैं। अगर व्यक्ति के नाखून बहुत छोटे हैं तो वह बचपन से ही बुद्धिमान होते हैं लेकिन हर वक्त सतर्क रहते हैं। इनके अंदर हर चुनौतियों को पार करने की जबरदस्त क्षमता होती है।

जिस व्यक्ति के नाखून लाल, चमकिले व गुलाबी रंग के होते हैं, वे काफी सौभाग्यशाली माने जाते हैं। अगर थोड़ा सा नाखून बाहर निकला हो और वह भी गुलाबी हो तो यह सौभाग्य सूचक माना जाता है। वहीं जिस व्यक्ति की उंगली के नाखून पर काले धब्बे पाए जाते हैं तो उनको सावधान रहने की आवश्यकता है। क्योंकि यह निशान आते जाते रहते और इस दौरान आपको आने वाली घटनाओं के बारे में यह संकेत देते हैं और बीमारियों के बारे में भी सूचना देते हैं।

इस तरह के नाखून देते हैं बीमारी के संकेत

अगर व्यक्ति के नाखून कछुए की पीठ की तरह बीच में से उठे हुए हैं और उन पर नीले या हल्के सफेद रंग के चिन्ह या धब्बा बने हुए हैं तो यह हॉर्ट रोग के बारे में सूचना देता है। नीले नाखून इस बात का भी प्रमाण होते हैं कि व्यक्ति को ठीक से ऑक्सीजन नहीं मिल रही, जिसकी वजह से हॉर्ट से संबंधित बीमारियां लगी रहती है। वहीं अगर नाखून जल्दी लंबे हो जाते हैं तो ऐसा व्यक्ति जल्दी भावुक हो जाता है। ऐसे लोग सीधे बहुत होते हैं लेकिन बुखार व कमर दर्द बना रहता है।

मोटे व न टूटने वाले नाखून अच्छे स्वास्थ्य के संकेत माने जाते हैं लेकिन ऐसे नाखूनों में ऊबड़-खाबड़ हो जाना निर्धनता का सूचक माना जाता है। अगर नाखून बहुत पतला या फिर कमजोर है तो ऐसा व्यक्ति बहुत आलसी होता है और उसके पूरे शरीर में कहीं न कहीं दर्द लगा रहता है और नींद कम आती है। वहीं जिस व्यक्ति के नाखून ऊपर से चौड़े और नीचे से संकरे होते हैं, उनमें तीजे से काम करने की आदत बनी रहती है और लोगों में जल्दी घुलमिल जाते हैं।

नाखून दर्शाते हैं बीमारियां

शरीर में होने वाली किसी भी बीमारी का सबसे पहला चिन्ह नाखूनों पर ही दिखाई देता है। अगर कोई व्यक्ति अपनी बीमारी छुपाता है तो नाखूनों से इसका पता लगाया जा सकता है। जैसे नाखून जल्दी सूख जाते हैं और गिर जाते हैं तो इससे थायरॉयड का पता चलता है। अगर नाखून क्रेक और पीला हो जाता है तो इसका मतलब है कि फंगल इन्फेक्शन हो सकता है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button