आपके जीवन के शुभ और अशुभ संकेत बताता हैं उल्लू का दिखना

शगुन और अपशगुन, इन दोनों के पीछे कई सारी भ्रांतियां आज व्याप्त हैं, जिन्हें अपने हिसाब से लोग सही और गलत ठहराते हैं. उल्लू को मां लक्ष्मी का वाहन बताया जाता है बावजूद इसके कहीं इसे शुभ तो कहीं अशुभ माना जाता है. उल्लू को लेकर कई तरह की मान्यताएं हमारे समाज और धर्म में व्याप्त हैं. उल्लू को देखकर कई लोग डर जाते हैं और कई लोग खुश भी होते हैं. लोगों के मन में तरह-तरह की बातें उल्लू देखने के बाद आने लगती हैं.

ऐसी ही कुछ मान्यताएं उल्लू को लेकर हमारे समाज और धर्म में हैं जिन पर आज भी उतना ही विश्वास किया जाता है जितना पहले के समयों में किया जाता रहा है.

1. ऐसा कहा जाता है कि अगर आपको कहीं उल्लू मिल जाए और उससे आपकी नजरें टकरा जाएं, तो आप मालामाल हो जाएंगे यानि बेहिसाब पैसे मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

2. एक मान्यता ये भी है कि, अगर उल्लू किसी रोगी को छूते हुए निकल जाए या उसके ऊपर से उड़ता हुआ निकल जाए तो रोगी के सारे रोग छू मंतर हो जाते हैं.

3. ऐसा कहा जाता है कि उल्लू की दाहिनी तरफ देखना या बोलना हमेशा अशुभ होता है. इसलिए जब भी आपको उल्लू की आाज सुनाई दे तो समझिए कुछ अपशगुन होने वाला है लेकिन ये भी अजीब है कि उल्लू का बाईं ओर देखना शुभ माना जाता है.

4. कहते हैं कि अगर उल्लू आपके घर की छत पर आ बैठे या फिर छत पर बैठकर आवाज करता है, तो इससे घर के किसी सदस्य की मौत होने की तरफ एक इशारा है.

5. सुबह के वक्त अगर उल्लू पूर्व दिशा की ओर दिखाई दे या फिर उसकी आवाज मात्र सुनाई दे तो ये माना जाता है कि उससे आपको अचानक धन की प्राप्ति हो सकती है.

6. अगर आपको अक्सर अपने आस-पास उल्लू दिखाई दे तो ये समझ जाएं कि माता लक्ष्मी आपसे अत्यंत प्रभावित हैं और उनकी कृपा आप पर जल्द ही बरसने वाली है.

Back to top button