आपके चेहरे की मुलायम स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये आदतें…

अगर हर तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने के बाद भी आपकी स्किन खराब हो रही है, उसकी चमक गायब हो गई है और आप अपने चेहरे से खुश नहीं हैं तो हो सकता है आपकी हर दिन की कुछ गलत आदतों का खामियाजा आपकी स्किन को भुगतना पड़ रहा हो। घरेलू नुस्खे और मेकअप प्रॉडक्ट्स पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करने की बजाए अपनी डेली हैबिट्स पर एक बार नजर डालें, हो सकता है आपके बदरंग चेहरे और स्किन की वजह आपकी अपनी गलत आदतें हों…आपके चेहरे की मुलायम स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये आदतें...

तला-भुना खाना
अगर आपको जरूरत से ज्यादा तला-भुना खाना पसंद है, अगर आप फ्रेंच फ्राइज की शौकीन हैं, पटेटो और चिकन नगेट्स खाए बिना आपका दिन पूरा नहीं होता तो आपका दिल टूट सकता है क्योंकि बहुत ज्यादा तला-भुना खाने से चेहरे के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं जिस वजह से कील-मुंहासें होने लगते हैं और अगर ये समस्याएं एक बार हो जाएं तो फिर जल्दी ठीक भी नहीं होती।

गर्म पानी से फेस वॉश
अगर आप सोचती हैं कि गर्म पानी से फेसवॉश करने से आपका चेहरा अच्छी तरह से साफ हो जाएगा तो आप पूरी तरह से गलत हैं। नहाने के लिए या फिर चेहरे धोने के लिए अगर आप बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करती हैं तो इससे स्किन पर मौजूद नैचरल ऑइल धुल जाते हैं। नतीजतन मॉइश्चर खो जाता है और स्किन ड्राई हो जाती है।

ज्यादा स्क्रब का इस्तेमाल
आपने बहुत सी लड़कियों को देखा होगा कि वे अपनी स्किन की रंगत निखारने के लिए हर दिन स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं। स्किन को बहुत ज्यादा रगड़ने से या हर दिन स्क्रब करने से आप गोरी हो जाएंगी, ऐसा सोचना पूरी तरह से मिथक है। हकीकत यह है कि हर दिन स्क्रब का इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपकी स्किन को नुकसान पहुंचता है बल्कि रंगत निखरने की बजाए स्किन का रंग और डार्क हो जाता है।

बिना देखे कॉस्मेटिक खरीदना
सिर्फ ब्रैंड का नाम देखकर कोई भी कॉस्मेटिक खरीद लेना, यह सबसे बड़ी गलती है जो ज्यादातर महिलाएं और लड़कियां करती हैं। कई बार किसी क्रीम का विज्ञापन आता है कि इसे लगाने से आपका चेहरा गोरा हो जाएगा या फिर झुर्रियां और दूसरी समस्याएं दूर हो जाएंगी तो यह जाने बगैर की वह क्रीम आपकी स्किन के लिए सूटेबल है या नहीं महिलाएं उसका इस्तेमाल करने लगती हैं। ऐसा बिलकुल न करें। कोई भी कॉस्मेटिक इस्तेमाल करने से पहले उसका पैच टेस्ट जरूर करें।

Back to top button