4 अप्रैल दिन मंगलवार का पंचांग: जानिए आज किस राशि पर कृपा करेंगे बजरंगबली

।।आज का पंचांग।।

आज का दिन मंगल मय हो 4 अप्रैल दिन मंगलवार

4 अप्रैल दिन मंगलवार का पंचांग: जानिए आज किस राशि पे कृपा करेंगे बजरंगबली
ऋतु- बसंत

मास-चैत्र
सूर्य उत्तरायण
सूर्योदय:-05:48
सूर्यास्त:-06:12
राहू काल(अशुभ समय)दोपहर
03:00से 04:30 तक
तिथि-अष्टमी
पक्ष:-शुक्ल
दिसाशूल- उत्तर

।।आज का राशिफल।।

(ला, ली, लू, ले ,लो , चे, चो ,अ, कू)
?मेष (Aries): आज दूसरों पर भरोसा करना सीखें। परफेक्शन पर इतना ध्यान न दें की उससे आपके स्वास्थ्य, मन की शान्ति और रिश्तों पर नकारात्मक असर हो। कार्य क्षेत्र मे दिन अच्छा रहेगा । आज के दिन की सफलता के लिए शिव मंदिर मे मोगरे  पुष्प चढ़ाये ।

सुझाव:- आज आप मयूर का दर्शन करें लाभ होगा।

शुभ रंग:- लाल।

(वा, वी, वि, वू , वे ,वो ,ई ,उ, ए ओ)
?वृष ( Taurus): आज अपना बेस्ट देने की कोशिश करे । अपनी मेहनत से आज के दिन मे आप बड़ी सफलता हासिल कर सकते है । आपकी योग्यता में कोई कमी नहीं है, अपना कॉन्फिडेंस बनाये रखे । व्यापार मे लाभ होगा । आज के दिन की सफलता के लिए आज के दिन टोस्ट के पैकेटो का दान करे ।

सुझाव:- आज आप श्री किशोरी जी की आराधना करें लाभ होगा।

शुभ रंग :- हरा।
(का,की कु, के, को हा, घ ,छ, )
?मिथुन ( Gemini): आज निजी और व्यवसायी जीवन में संतुलन बनाने का प्रयास करें।दोपहर के बाद आपको उत्साहजनक परिणाम मिल सकते हैं। कार्य क्षेत्र और व्यापार मे आज का दिन अच्छा रहेगा । आज के दिन की सफलता के लिए गुड खा कर घर से निकले ।

सुझाव:- आज आप ब्राह्मणों को भोजन कराएं लाभ होगा।

शुभ रंग – हल्का पीला।
(डा, डी, डू, डे, डो, हे, हो,हू ,ही)
?कर्क ( Cancer):  जो चीज कल तक समझ से दूर थी, आज वह सरल नजर आने लगेगी। महत्वपूर्ण कार्यों पर नजर बनाए रखें। आज आपको सोचे हुए कामों में सफलता मिल सकती है। वाहन, मशीनरी के काम सावधानीपूर्वक करें।आज के दिन की सफलता के लिए भगवान विष्णु की आरधना करके दिन की शुरुआत करे

सुझाव:- आज आप एक मयूर पंख अपने पास रखें लाभ होगा।

शुभ रंग – हरा।
(मा, मी मू, मे, मो, टा, टि, टू, टै)
?सिंह ( Leo): आज जीवन के कई क्षेत्रों में सफलता की उम्मीद आपके दिल और दिमाग में हो सकती है।आज अगर आप नौकरी बदलना चाहते हैं, तो उसकी कोशिश करके देखें। परिणाम भले ही थोड़े समय बाद मिले, लेकिन आपका प्रयास सटीक रहेगा। दिन की सफलता के लिए सूर्य भगवान को जल का अर्ध्य प्रदान करे ।

सुझाव:- आज आप भगवान शिव का स्मरण करके कार्य आरम्भ करें उत्तम होगा।

शुभ रंग – धानी।
( पा, पि, पू, पे, पो ष, म्, ठ टो)
??कन्या ( Virgo): आज आप किसी को अपनी तरफ से नाराज न करें। आप दूसरों की जितनी मदद करेंगे, खुद भी उतने ही लाभ में रहेंगे। बिजनेस के सौदों में सफलता मिलेगी। काम करने और काम निकालने के लिए अपना व्यवहार संतुलित रखने का प्रयास करे । आज के दिन की सफलता के लिए गणेश जी को दूर्वा चढ़ाये ।

सुझाव:-आज आप संध्या के समय किसी पवित्र नदी में दीपदान करें लाभ होगा।

शुभ रंग – श्वेत।

(रे, रो, रा, री, ता, ती, तू, ते)
तुला ( Libra): आज के दिन शुभ काम की संभावना है। अध्ययन या किसी लटके हुए काम की सफलता में आ रही रुकावट दूर होगी। नया वाहन या प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बन सकती है।वाणी पर काबू रखें।दिन की सफलता के लिए पक्षियों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करे ।

सुझाव:- आज आप भगवान कार्तिकेय का दर्शन करें लाभ होगा।

शुभ रंग – गुलाबी।
(ना ,नी, नू ,ने ,नो ,तो, या ,यी ,यू)
?वृश्चिक ( Scorpio): आपका भाग्य आपके कर्म से जुड़ा है और कर्म कोई भी छोटा नहीं है। आज के दिन आपको अपने ही इस फॉर्म्युले को साकार करने की नौबत आ सकती है और जिस काम को दूसरे लोग हाथ लगाने से डर रहे हैं, उसे एक चुटकी में हल करने में आपको कोई नहीं रोक सकता है।दिन की सफलता के लिए बंदरो को केले खिलाये ।

सुझाव:- आज आप हनुमान चालीसा का पाठ करें लाभ होगा।

शुभ रंग – चॉकलेटी।

(ये,यो,भा, भी,भू, भे, ध, फ,ढ)
धनु ( Sagittarius): आज अपने मूड को नियंत्रण में रखें नहीं तो हाथ में आया हुआ कोई अवसर खो देंगे। जल्दबाज़ी न करें, हर कार्य अपनी गति से अपने समय से ही संपन्न होगा। धैर्य और सहनशीलता इस समय  लाभदायक रहेंगे।आज  सफलता के लिए बैल को हरा चारा और गुड खिलाये ।

सुझाव:- आज आप महालक्ष्मी की आराधना करें लाभ होगा।

शुभ रंग – सुनहला।

(भे, जा,जी, जू जे जो खी, खू,खे, खो,गा, गी)
?मकर ( Capricorn): आज नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आज सफलता मिलने के अच्छे आसार हैं परन्तु स्थिरता आने में थोड़ा समय और लगेगा। आज एक समय में एक ही काम करें पूरे फोकस के साथ, जल्द ही सफलता मिलेगी। आज के दिन की सफलता के लिए बच्चो मे बिस्कुट के पैकेट बांटे ।

सुझाव:- आज आप हनुमान जी का दर्शन करें लाभ होगा।
शुभ रंग- कत्थई।

(गू, गे, गो,सा,सी,सू से,सो,दा)
?कुंभ ( Aquarius): आज हर परिस्थिति को लेन -देन  के नज़रिए से न देखें। कुछ चीज़ें इनसे परे होती हैं। आपके जीवन में कमियों की बजाय जो अच्छी बातें निहित हैं उन्हें देखें।वही करें जो आपको उचित लगता हो। आज के दिन की सफलता के लिए किसी भूखे आदमी को भोजन करवाए

सुझाव:- आज आप बंदरों को गुड़ और चना खिलाएं लाभ होगा।

शुभ रंग- मटमैला।

(दी,दू,थ, झ, दे ,दो,चा, ची )
?कुंभ ( Aquarius): आज हर परिस्थिति को लेन -देन  के नज़रिए से न देखें। कुछ चीज़ें इनसे परे होती हैं। आपके जीवन में कमियों की बजाय जो अच्छी बातें निहित हैं उन्हें देखें।वही करें जो आपको उचित लगता हो। आज के दिन की सफलता के लिए किसी भूखे आदमी को भोजन करवाए

सुझाव:- आज आप देवालय में मिष्ठान्न अर्पण करें लाभ होगा।

शुभ रंग – भूरा।

।।आज के दिन का विशेष महत्व।।

1आज चैत्र माह शुक्लपक्ष अष्टमी तिथि है।
2 आज माता महागौरी का व्रत है।
3 आज भौम सिद्धयोग है

।।प्रेरणा दाई चौपाई।।
जहँ लगि रहे अपर मुनि बृंदा।
हरषे सब बिलोक सुख कंदा।।

अर्थ:- प्रभू श्री राम जब अगस्त जी के आश्रम में आये उस आश्रम व् आस पास के जितने भी मुनि ,महात्मा थे वे सब श्री राघव जी के मुख कमल को देख कर बड़े खुस हुवे । अस्तु सरल व्यक्तित्व सहजता से ही विशेष हो जाता है।

//आप सब का मंगल हो //

।।इति शुभम् ।।

।आचार्य स्वामी विवेकानंद ।
||श्रीरामकथा,श्रीमद्भागवत कथाव्यास व ज्योतिर्विद||
।।श्री अयोध्या धाम ।।
सम्पर्क सूत्र- {9044741252}

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button