बड़ी खबर: 400 करोड़ के घोटाले में फंसे सपा के कद्दावर नेता आज़म खान, हो सकती है कार्यवाही

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री आज़म खान की मुश्किलें बढ़ना शुरु हो गई हैं। आज़म खान उत्तर प्रदेश की पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी सरकार में ताकतवर मंत्री माने जाते रहे हैं, उनकी हैसियत पार्टी में मुख्यमंत्री के बाद के नेता की समझी जाती रही है चाहे वह मुलायम का दौर हो या फिर अखिलेश का, लेकिन यही आज़म सत्ता जाते ही घिरने लगे हैं। उन पर वक्फ बोर्ड की संपत्तियों में 400 करोड़ के घोटाले का आरोप लगा है। शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने आजम खान पर वक्फ बोर्ड में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। कल्बे जव्वाद के मुताबिक सिर्फ एक शहर में ही वक्फ बोर्ड की जमीनों में 400 करोड़ का घोटाला हुआ है, इससे पूरे घोटालों का अंदाजा लगाया जा सकता है।

शिया धर्म गुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने लगाया, आज़म खान के खिलाफ घोटाले का आरोप 

वक्फ बोर्ड की संपत्तियों में गड़बड़ी किए जाने के मामले कोई नए नहीं हैं, लेकिन समाजवादी पार्टी या फिर बीएसपी की सरकारों में इस मसले को ज्यादा तवज्जो नहीं मिली। शिया धर्मगुरु कल्बे जव्वाद का कहना है कि अगर आजम खान ईमानदार होते तो वक्फ बोर्ड में बेईमानियां नहीं होतीं। उन्होंने आरोप लगाया कि “मेरठ में जो बहुत बड़े-बड़े औकाफ बिकवाये हैं उसके कागजात हमारे पास मौजूद हैं, इनकी (आज़म खान की) यूनिवर्सिटी की सुन्नी वक्फ में हजारो फाइलें जला दी गई, उसकी सुनवाई नहीं हुई। हजारों वक्फ खत्म कर दिए गए उनकी फाइलें जला दी गईं”। कल्बे जव्वाद का कहना था कि सामने आए दस्तावेज साफ इशारा कर रहे हैं कि वक्फ बोर्ड में जबरदस्त बंदरबांट हुई है, उन्होंने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की है।

आज़म खान की मुसीबत यूपी के नए अल्प संख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा के बयान से भी बढ़ गई है। मोहसिन रजा भी भी मानते हैं कि वक्फ बोर्ड की जमीनों में घोटाला हुआ है। उनके मुताबिक उनके पास कुछ चिट्ठियां आई थीं जिनकी उन्होंने जांच करवाई तब मामला सामने आया। मोहसिन रजा ने किसी का नाम तो नहीं लिया लेकिन उनका इशारा आज़म खान की तरफ ही था जब उन्होंने कहा कि जांच अभी शुरुआती दौर में है और उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में एक बड़ी साजिश का पर्दाफाश हो सकता है। उन्होंने अपने मंत्रालय में पूर्ववर्ती सरकारों के दौरान सबकुछ ठीक नहीं होने की बात भी कही।

मोहसिन रजा ने मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण और मंत्रालय मिलने के बाद पिछले दिनों अपने मंत्रालय का दौरा किया था तो वहां पर वो मुलायम सिंह यादव और आजम खान की तस्वीर देख कर भड़क गये थे। उन्होंने हज कमेटी के सचिव को तुरंत सिस्टम बदलने का फरमान दे दिया। उन्होंने साफ-साफ कहा कि सरकार बदल चुकी है और आप लोग पिछली सरकार में ही अटके हुए हैं। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी कि पुराने दौर का अंदाज छोड़ दें। उन्होंने अधिकारियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीरें लगाने के आदेश दिये, साथ ही लोगों की सुविधाओं को बढ़ाने पर पीएम मोदी की घोषणाओं को जगह-जगह लिखने को कहा। साफ है कि नए मंत्री और नई सरकार में आज़म के लिए मुसीबतें कम नहीं होने वाली हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button