आजकल युवाओं में तेजी से फैल रही हैं ये गंभीर बिमारी, आप भी जल्दी जान लें वरना बहुत पछतायेंगे

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्‍वस्‍थ रह पाना बेहद ही कठिन काम बन गया है हर कोई समय न होने के कारण अपने आप पर ध्‍यान नहीं दे पाता है। न सही से खाना न ही सही से सोना जिसकी वजह से व्‍यक्ति के शरीर में अन्‍य कई तरह की बिमारियां घर कर जाती है। वहीं अगर देखा जाए तो आज के खासा युवा वर्ग के लोग तरह-तरह का बाहर का खाना पसंद करते हैं!

जिसके कारण भी उन्‍हें कई तरह की बिमारी लग जाती है और कई बार तो ऐसा भी हो जाता है कि लोगों को जो बिमारियां लगती है उसका इलाज संभव नहीं होता है जिसकी वजह से हम अपनी पूरी जिंदगी डॉक्टर्स के चक्कर लगाते बिता देते हें। इसलिए ध्‍यान रहे कि आप सबसे पहले अपने स्‍वास्‍थ का ध्‍यान रखें। लेकिन वहीं आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आजकल एक ऐसी बिमारी के फैल रही है जिसके चपेट में खासकर युवा आ रहे हैं। यह बीमारी एक ऐसी बीमारी हैं जिसका सामना करना बेहद ही कठिन होता है।

हम जिस बिमारी के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम है प्रोस्टेट। ये बिमारी सबसे ज्यादा 40 के ऊपर व्यक्तियों के अंदर देखी गई हैं, लेकिन इस समय कम उम्र के युवाओं को भी ये बिमारी लग गई है। इस बीमारी के शिकार होने से युवा नहीं बच पाते हैं। कहा जाता है यह बिमारी जिस भी इंसान को हो जाती हैं तो उस व्यक्ति को तभी-तभी इसका इलाज कराना चाहिए। प्रोस्टेट को यदि ब्रेस्ट कैंसर की तरह अगर शुरुआत में ही इसकी पहचान कर ली जाए तो उपचार के बाद मरीज़ पूर्णत: स्वस्थ हो जाता है। इस के होने के प्रमुख कारण हैं – आनुवंशिकता, रेड मीट और फैट युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन और मोटापा।

इनमें से एक है प्रोस्टेट हाइपरप्लेसिया (बीपीएच), जिसमें प्रोस्टेट बढ़ जाता है। दूसरी समस्या है प्रोस्टेटाइटिस, जिसमें प्रोस्टेट में इन्फ्लेमेटरी इन्फेक्शन हो जाता है। तीसरी समस्या प्रोस्टेट कैंसर की आती है। इनमें से पहली समस्या बहुत आम है और डॉक्टर इसे उम्र के साथ सामान्य समस्या मानते हैं। प्रोस्टेट कैंसर प्रोस्टेट की कोशिकाओं में बनने वाला एक प्रकार का कैंसर है। यद्यपि पौरूष ग्रंथि में कई प्राकर की कोशिकाएँ पाई जाती है। ये आमतौर पर बहुत ही धीमी गति से बढ़ता है। ज्यादातर रोगियों में तब तक लक्षण नही दिखाई देते जब तक कि कैसर उन्नत अवस्था में नही पहुँचता।

लक्षण
इस बीमारी में पेशाब के दौरान जलन मशहसूस होती है, और साथ ही पेशाब में बहूत बदबू आती है। बार बार पेशाब आता है।
अगर आप भी इस बिमारी से ग्रसित है तो आपको भी बार-बार पेशाब आता है, या पेशाब में जलन होती हैं तो तुरंत ड़ॉक्टर के पास जाना चाहिए।

इस बिमारी के लक्षण यह भी है कि जब मरीज के बार-बार पेशाब आता है तो वह बाथरुम में जाता है तो फिर उसे पेशाब नहीं आता है इसलिए ध्यान रखे यदि आपको भी कुछ ऐसी समस्या हो रही हैं तो देर ना करें जल्द से जल्द ड़ॉक्टर से संपर्क करें। इसे दिखाने में ज्यादा देरी ना करें।

Back to top button