अहोई अष्टमी पर जरूर भोग लगाए मालपुए…

आज अहोई अष्टमी है और इस व्रत में बाह्यत सी ख़ास चीज़ें की जाती हैं. वहीं यह व्रत कार्तिक कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन रखा जाता है और इस दिन महिलाएं अपनी संतान की मंगल कामना के लिए दिनभर अहोही माता का उपवास रखती हैं. ऐसे में अहोई अष्टमी का उपवास शाम को होई का पूजन कर तारों को करवा से अर्घ्य देकर पूर्ण किया जाता है और इस दिन माता के भोग में मालपुए जरूर बनाए जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस व्रत में मालपुए बनाने की कोशिश में हैं तो हम आपके लिए सबसे सरल विधि लेकर आए हैं. आइए जानते हैं.

Loading...

मालपुए बनाने के लिए सामग्री : 1 कप चावल का आटा 1/2 कप शक्कर 1/2 चम्‍मच पिसी कालीमिर्च 1 चम्‍मच सौंफ 2 बड़े चम्‍मच घी 2 चम्मच काजू-बादाम (बारीक कटे हुए)

मालपुए बनाने की विधि : इसके लिए आप सबसे पहले एक पैन में पानी और चीनी मिलाकर धीमी आंच पर लगभग 5 मिनट तक पका लें. अब इस मिश्रण को एक बॉउल में निकालकर उसे ठंडा होने के लिए खुला छोड़ दें. जब यह चीनी और पानी का घोल थोड़ा ठंडा हो जाए तो उसमें चावल का आटा, कालीमिर्च पाउडर, सौंफ डालकर उसे अच्छे से फेंटकर मिक्स कर लें. अब इसके बाद एक कड़ाही में घी गर्म करके उसमें से दो छोटी चम्मच घी मालपुए के मिश्रण में डालकर एक बार फिर से फेंट लें.इसके बाद एक चौड़े पैन पर घी गर्म करें और उस पर चम्मच की मदद से मालपुए का मिश्रण डालकर गोलाई में घुमाते हुए मालपुआ बनाएं. इसके बाद मध्यम आंच पर मालपुए को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेंक लें. इसके बाद इन मालपुओं को एक प्लेट में निकालकर कटे हुए काजू-बादाम से गार्निश करके माता को भोग लगाएं.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *